Recent Posts

ताका-झांकी

मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में किसी प्रकार की त्रुटि न हो – कलेक्टर

2018-05-15 18:43:22 165
Sandhya Desh


ग्वालियर । मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिये द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2018 का काम किया जा रहा है। इसे डोर टू डोर अभियान के तौर पर प्रारंभ किया गया है। इसके तहत बीएलओ घर-घर जाकर सर्वेक्षण करके मतदाता सूची का पुनरीक्षण करेंगे। मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि न हो। सही मतदाता सूची होना चुनाव के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। चुनाव निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराना है। इसके लिए सभी को अभियान में भागीदारी करना होगी। यह बात कलेक्टर राहुल जैन ने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, बीएलओ व सुपरवाइजरों से कही। 
विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्र.-16 ग्वालियर पूर्व बारादरी चौराहा मुरार स्थित शा. उत्कृष्ट मा. विद्यालय क्र.-2 में मंगलवार को डोर-टू-डोर अभियान का शुभारंभ किया गया। उन्होंने अभियान को हरी झण्डी दिखाकर सभी बीएलओ को सर्वेक्षण के लिए रवाना किया। इस अभियान के तहत बूथ लूवल ऑफीसर घर-घर जाकर लोगो से संपर्क कर मतदाता सूची में नाम जोड़ने का कार्य करेंगे। सूची में नाम जोड़ने के लिये यह अभियान 15 मई से 20 जून तक चलेगा। इसके लिए दिन-प्रतिदिन की रूपरेखा तैयार कर मतदाताओं को अवगत कराने के निर्देश सभी बीएलओ को दिए गए। ताकि भ्रमण के समय मतदाता अपने निवास पर मिल सकें। इसके साथ ही सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं स्वीप पार्टनर विभाग के अधिकारियों से भी कार्य में सहयोग करने के लिये कहा। 
कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि निर्वाचन निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न कराना अतिमहत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। देश के नागरिक होने के नाते हमारा यह कर्तव्य है कि हम इस प्रक्रिया में पूरी सहभागिता रखें। उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ को पुरस्कृत किया जायेगा और कार्य में लापरवाही बरतने वाले के विरूद्ध कार्रवाई भी की जायेगी। इसलिए कार्य को गंभीरता से लें और क्षेत्र में भ्रमण कर कार्य सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा किसी क्षेत्र से अनुपस्थित व दूसरी जगह स्थानांतरित होकर जाने वाले लोगों तथा मृत व्यक्तियों को सूची से हटाया जाए। उन्होंने कहा मान्यता प्राप्त दलों की स्टेंडिंग समितियों के साथ बैठक करके समस्या को समझकर उसका समाधान कर लें। कलेक्टर ने कहा सरकारी कर्मचारियों के नाम भी सूची में जोड़ें। इसके साथ ही एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी मतदाताओं के नाम मतदाता सूची मे जोड़ें। यह ध्यान रहे कि एक व्यक्ति का दो जगह नाम नहीं होना चाहिए। मतदान के दिन मतदाता सूची के कारण कोई अव्यवस्था नहीं होना चाहिए। मतदान प्रतिशत में इसकी अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा जिस केन्द्र पर 1200 से अधिक मतदाता हैं, उनका पुनर्गठन एवं भौतिक सत्यापन किया जायेगा। उन्होंने कहा सभी बूथ लेवल ऑफीसर फील्ड में जाकर पूरे उत्साह से कार्य करें और लोगों को जागरूक करें। मतदान देना हर व्यक्ति का अधिकार है। इसलिए मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग अवश्य करें। 
इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी एच बी शर्मा व उप जिला निर्वाचन अधिकारी अश्विनी रावत, क्षेत्रीय पार्षद बृजेश गुप्ता, स्कूल की प्राचार्य, संबंधित क्षेत्र के बीएलओ, सुपरवाइजर, विधानसभा स्तरीय स्वीप नोडल अधिकारी, स्वीप पार्टनर विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। इसी प्रकार अन्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में भी कार्यक्रमों का आयोजन करके हरी झण्डी दिखाकर बीएलओ को मतदान केन्द्रों की ओर रवाना किया गया। ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र क्र.-14 में पंचायत भवन पुरानी छावनी, विधानसभा क्षेत्र क्र.-15 ग्वालियर में जेसीमिल कन्या महाविद्यालय, विधानसभा क्षेत्र क्र.-17 ग्वालियर दक्षिण में गजराराजा कन्या उमावि., विधानसभा क्षेत्र क्र.-18 भितरवार में शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय भितरवार, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्र.-19 डबरा में तहसील प्रांगण निर्वाचन कार्यालय में अभियान का शुभारंभ किया गया। सभी आमजन डोर-टू-डोर कार्यक्रम तथा मतदाता सूची से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिये टोलफ्री नम्बर 1800-233-7512 एवं दूरभाष क्र.-2446230 पर संपर्क कर सकते हैं। 

Latest Updates