ग्वालियर व्यापार मेले में ग्रीष्मकालीन समर नाईट मेला 15 से

2018-05-14 18:17:33 102
Sandhya Desh


ग्वालियर । ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण द्वारा ग्रीष्मकालीन हैण्डलूम एवं हैण्डीक्राफ्ट मेला (समर नाईट फेयर) का आयोजन किया जा रहा है। समर नाईट मेले का आयोजन 15 मई से 14 जून तक किया जायेगा। समर नाईट मेले में स्थानीय कलाकारों को अपनी कला की प्रस्तुति देने के लिए मेले में प्राधिकरण द्वारा मंच उपलब्ध कराया जायेगा। 
समर नाईट मेले में शहर के जो भी कलाकार अपनी प्रस्तुति देना चाहते हैं तो मेला प्राधिकरण कार्यालय में संपर्क कर अपना पंजीयन करा सकते है। कलाकारों के लिए मेला प्राधिकरण की ओर से मंच, लाईट और साउण्ड की व्यवस्था नि:शुल्कर रहेगी। समर नाईट मेले में पहली बार ग्वालियर व्यापार मेला रिफ्रेंजिवल सोसायटी ऑफ टेक्नोफाईल इंजीनियरों के संयुक्त तत्वावधान में सौर ऊर्जा व्हीकल चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में देश के अलग-अलग राज्यों जिनमें ओड़िशा, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, हरियाणा तथा प्रदेश के युवा ऑटोमोबाइल इन्जीनियर्स अपनी बनाई हुई सौर ऊर्जा कारों का प्रदर्शन करेंगे। सौर ऊर्जा व्हीकल चैम्पियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन भी मेले में 26 से 30 मई तक किया जायेगा।
ग्वालियर संभाग के आयुक्त एवं ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष बी एम शर्मा ने मेला सचिव को निर्देशित किया है कि समर नाईट फेयर का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। इसके साथ ही इस मेले में अधिक से अधिक व्यवसायी आएं और अपना व्यवसायें करें, इसके लिये विशेष प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान मेला परिसर में दुकानों एवं झूला सेक्टर के लिए अलग से स्थान निर्धारित किया जाए। मेला परिसर के ब्लॉक नं.-1 से 10 तक के क्षेत्र को कवर कर दुकानें लगाई जाएं। इसके साथ ही छत्री नं.-1 पर झूले व अन्य खेल तमाशों के स्थान उपलब्ध कराए जाएं। मनोरंजन सेक्टर में ड्रेगन ट्रेन, जॉइन्ट व्हील एवं बच्चों के लिये छोटे-छोटे झूले लगें, यह सुनिश्चित किया जाए।  मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष ने बताया कि समर नाईट मेले के लिए 160 दुकानदारों द्वारा दुकानें लगाने हेतु आवेदन किए गए हैं। इनमें से 150 दुकानदारों को दुकानें आवंटित की जा चुकी हैं। मेले के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी आयोजित करने हेतु कलाकार समूहों से संपर्क कर कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं। समर मेले में लगभग 30 से 40 हैण्डलूम एवं हैण्डीक्राफ्ट की दुकानें सजाकर अपनी कला का प्रदर्शन करने की सहमति दे चुके हैं।  मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष ने मेला सचिव को निर्देशित किया है कि समर नाईट मेला व्यवस्थित रूप से आयोजित किया जाए और इस मेले में अधिक से अधिक लोग आएं। इसके लिये व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए। 
मेला प्राधिकरण के सचिव आर सी वर्मा ने बताया कि समर नाईट मेले में एसोसिएशन ऑफ ग्वालियर यूथ सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा। सोसायटी द्वारा एक जून को चित्रकला प्रतियोगिता, 4 जून को एकल डांस प्रतियोगिता, 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर फैन्सी ड्रैस प्रतियोगिता व ड्राइंग प्रतियोगिता, 6 जून को एकल डांस, 7 जून को मेंहदी, रंगोली व चेयररेस का आयोजन, 8 जून को युगल डांस एवं समूह डांस प्रतियोगिता, 9 जून को एकल गायन प्रतियोगिता, 11 जून को एकल डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।  15 जून को प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले और विजेताओं को पुरस्कार वितरण समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा। संस्था के अध्यक्ष संजय कठ्ठल ने बताया कि सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिये रजिस्ट्रेशन हेतु चार केन्द्र निर्धारित किए गए हैं। जिनमें अलोहा अबेकस सेंटर पटेल नगर सिटी सेटर, जेडी फैशन इन्स्टीट्यूट लक्ष्मीबाई पड़ाव, एस के फर्नीचर लोहिया बाजार लश्कर एवं आर्यन स्कूल ऑफ संस्कार सीपी कॉलोनी मुरार शामिल हैं। 
 

Latest Updates