मध्यप्रदेश की सभी अवैध कॉलोनियों को वैध किया जायेगा : मुख्यमंत्री

2018-05-09 10:40:34 202
Sandhya Desh


ग्वालियर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर में आयोजित भव्य समारोह में घोषणा की कि प्रदेश की सभी अवैध कॉलोनियों को वैध किया जायेगा। इस अभियान में प्रदेश की चिन्हित 6000 अवैध कॉलोनियों में से प्रथम चरण में 4624 कॉलोनियों को वैध किया जायेगा, जिनमें ग्वालियर शहर की 63 और डबरा शहर की 58 कॉलोनियाँ शामिल हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अवैध कॉलोनियों को वैध किये जाने के नियमों का सरलीकरण किया जायेगा, ताकि सभी कॉलोनियाँ वैध हो सकें। उन्होंने कहा कि वैधानिक कार्यवाही के बाद इन कॉलोनियों के लोगों को सम्पत्ति बेचने और खरीदने के अधिकार होंगे और मकान में अतिरिक्त निर्माण के लिये बैंकों से कर्ज मिल सकेगा। श्री चौहान ने समारोह में ग्वालियर जिले में 975 करोड़ रुपये लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र हितग्राहियों को पक्के घर की चाबी सौंपी और असंगठित श्रमिक कल्याण योजना में पंजीकृत हितग्राहियों को पंजीयन कार्ड वितरित किये। श्री चौहान ने इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को 80 करोड़ रुपये के हित-लाभ प्रदान किये। मुख्यमंत्री ने चरण-पादुका योजना में तेंदूपत्ता संग्राहक महिलाओं एवं पुरुषों को चरण-पादुकाएँ पहनाईं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह में उपस्थित श्रमिकों, तेंदूपत्ता संग्राहकों और विशाल जन-समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि गरीब एवं श्रमिक परिवारों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिये राज्य सरकार ने क्रांतिकारी योजनाएँ शुरू की हैं। श्रमिकों के बच्चों को पब्लिक स्कूल की तरह गुणवत्तायुक्त शिक्षा मुहैया करवाने के लिये श्रमोदय विद्यालय खोले जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ग्वालियर में 43 करोड़ रुपये लागत का श्रमोदय विद्यालय बनकर तैयार हो गया है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। श्री चौहान ने इस मौके पर ग्वालियर के हजीरा अस्पताल को 100 बिस्तरीय अस्पताल में परिवर्तित करने की घोषणा की। साथ ही, ग्वालियर उप-नगर क्षेत्र की सड़कों के निर्माण के लिये समुचित धनराशि मुहैया करवाने का आश्वासन दिया। श्री चौहान ने समारोह के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये रतलाम, इंदौर, जबलपुर एवं भोपाल के महापौर से उनके क्षेत्रों में विकास कार्यों के बारे में चर्चा की।
केन्द्रीय पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए बताया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के हर जरूरतमंद को पक्का घर मुहैया करवाया जायेगा। समारोह को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह और महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने भी संबोधित किया। समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह, सांसद प्रभात झा, विधायक भारत सिंह कुशवाह, सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष बालेन्दु शुक्ल, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अभय चौधरी, साडा अध्यक्ष राकेश जादौन, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष नियाज अहमद और अन्य जन-प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

Latest Updates