पंजीयन कार्य में तेजी लाएँ नहीं तो होगी कार्रवाई – कलेक्टर

2018-04-17 19:10:08 108
Sandhya Desh


ग्वालियर । असंगठित श्रमिक कल्याण योजना के तहत श्रमिकों का पंजीयन कार्य एक अभियान के रूप में किया जा रहा है। कलेक्टर राहुल जैन ने श्रमिक पंजीयन की समीक्षा की और कहा कि पंजीयन कार्य में तेजी लाएँ नहीं तो संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। नगरीय निकाय में पंजीयन की धीमी गति को देखते हुए उन्होंने कहा कि पंजीयन की संख्या बढ़ाई जाए। पात्र हितग्राहियों को जोड़ा जाए। यदि ऐसा नहीं होता है तो नगरीय निकायों के जोनल ऑफीसर के इस माह के वेतन आहरण पर रोक लगाई जाएगी। 
कलेक्टर राहुल जैन ने सभी एसडीएम को भी निर्देश दिए कि वे शहरी क्षेत्रों में एक हैक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को चिन्हित करें और उन्हें भी पंजीयन में शामिल कराएं। उन्होंने कहा कि अब पंजीयन के लिए तीन दिन शेष हैं। इसलिए व्यापक तौर पर इसका प्रचार-प्रसार करके श्रमिकों तक इसकी जानकारी पहुँचाएं। बस्तियों में बैठकर शिविरों के माध्यम से पंजीयन कार्य पूरा किया जाए। मंगलवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई अंतरविभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली राशि का भुगतान आज ही किया जाए। गेहूँ की राशि किसानों को भी मिले, इसमें किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो। इसी प्रकार जल अभिषेक अभियान की भी समीक्षा की गई और सभी को निर्देश दिए कि आगामी माह में पेयजल की समस्या न हो, इसलिए अभी से पूरी कार्ययोजना तैयार करके कार्य करें। जल संरक्षण की दिशा में कार्य करते हुए जल अभिषेक अभियान का संचालन सुनिश्चित करें। 
बैठक में कलेक्टर ने समय-सीमा पत्रकों की समीक्षा की और कहा कि सभी अधिकारी समय पर सीएम हैल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण करें। जन-सुनवाई, सीएम हैल्पलाइन के कार्यों की समीक्षा को सीआर में भी देखा जाएगा। उन्होंने कहा मानवाधिकार आयोग में लंबित मामलों पर तुरंत जवाब प्रस्तुत करें तथा महाधिवक्ता कार्यालय से आने वाले मामलों को भी देखें और ऑनलाइन फीडिंग करें, जिससे मामले लंबित न हों। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर दिनेश श्रीवास्तव व शिवराज वर्मा, एसडीएम व अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे। 

Latest Updates