Recent Posts

ताका-झांकी

औकाफ के मंदिरों में पुजारियों की नियुक्ति के संबंध में 16 जिलों के कलेक्टरों को संभागीय आयुक्त ने लिखें पत्र

2018-04-16 18:47:34 109
Sandhya Desh


ग्वालियर । मध्यप्रदेश के 16 जिलों में औकाफ माफी के 52 हजार से अधिक मंदिर हैं। सभी मंदिरों में पुजारी रहें और पूजा-पाठ करें। इसके लिए ग्वालियर संभाग के आयुक्त और औकाफ बोर्ड के अध्यक्ष बी एम शर्मा ने 16 जिलों के कलेक्टरों को पत्र लिखकर कहा है कि जिन मंदिरों में पुजारी नियुक्त नहीं हैं, उन मंदिरों में पुजारियों की नियुक्ति के लिए अभियान चलाकर पुजारियों की नियुक्ति की जाए। 
ग्वालियर संभाग के आयुक्त बी एम शर्मा ने सोमवार को अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में औकाफ विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया है कि प्रदेश के 16 जिलों में औकाफ के सभी मंदिरों में पुजारी नियुक्त हों, इसके लिए संबंधित जिलों के कलेक्टर को पत्र लिखकर पुजारियों की नियुक्ति हेतु अभियान चलाने के लिये लिखा जाए। उन्होंने यह भी कहा कि औकाफ के मंदिरों से संबद्ध भूमि और संपत्तियों की भी जानकारी सभी जिलों के कलेक्टरों से एकत्र कर भिजवाने के लिये कहा जाए। संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा को बैठक में बताया गया कि औकाफ के 52 हजार से अधिक मंदिर प्रदेश के 16 जिलों में हैं, जिनमें ग्वालियर संभाग के ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर एवं चंबल संभाग के मुरैना, भिण्ड व श्योपुर के साथ ही उज्जैन, शाजापुर, मंदसौर, धार, विदिशा, नीमच, आगर मालवा और देवास शामिल हैं। इन सभी जिलों के कलेक्टरों को पत्र लिखकर पुजारियों की नियुक्ति करने और मंदिरों से संबद्ध भूमि और सम्पत्तियों की जानकारी भेजने के लिये पत्र लिखा जाएगा। 
संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को समय पर मिले और योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु निर्धारित लक्ष्य सभी विभागीय अधिकारी पूरा करें, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि सीएम हैल्पलाइन के तहत प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों का समय रहते निराकरण किया जाए। बैठक में डीन मेडीकल कॉलेज डॉ. एस एन अयंगर, संयुक्त आयुक्त बी एल जाटव, अधीक्षक डॉ. जे एस सिकरवार, संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा प्रजापति सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

Latest Updates