Recent Posts

ताका-झांकी

हस्सू-हददू खां सभागार बनेगा पर्यटन का आकर्षणः महापौर

2018-04-15 19:36:18 170
Sandhya Desh


ग्वालियर । हस्सू-हददू खां सभागार आने वाले समय में शहर के पर्यटन का आकर्षण होगा तथा शहर में आने वाले प्रत्येक पर्यटक यहां अवश्य आएंगे। उक्ताशय के विचार महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने रविवार को ग्वालियर संगीत घराने की तर्ज पर विकसित किये जा रहे हस्सू-हद्दू खां सभागार के निरीक्षण अवसर पर व्यक्त किए। इस अवसर पर महापौर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि संस्कृति विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर इस स्थल के सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव तैयार करवाएं तथा इसकी देखरेख एवं रखरखाव बेहतर हो इसके लिए प्रयास करें।
उल्लेखनीय है कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा कटीघाटी स्थित हस्सू-हददू खां सभागार को ग्वालियर संगीत घराने की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। इस सभागार में ग्वालियर घराने के सभी बड़े मूर्धन्य कलाकारों के नवीन छायाचित्र भी लगाए गए हैं। जिसका निरीक्षण आज रविवार को महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने किया। निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय पार्षद जगत सिंह कौरव सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। सभागार के निरीक्षण के महापौर शेजवलकर ने कहा कि यह स्थल और ग्वालियर घराना ग्वालियर की विश्व स्तर की धरोहर है, इसकी देखरेख और अधिक प्रचार होना बहुत जरुरी है। ग्वालियर को संगीत की नगरी के रूप में प्रमोट करने के लिए नगर निगम कटीघाटी स्थित उस्ताद हस्सू-हद्दू खां सभागार को नए सिरे से रिनोवेट करा है।

इन मूर्धन्य कलाकारों की तस्वीरें लगाई जाएंगी
सभागार में जिन उस्तादों और कलाकारों के फोटो लगाए जाएंगे। इनमें राजा मानसिंह तोमर, मृगनयनी, निसार खां, हस्सू खां, हद्दू खां, मालनी राजुरकर, उल्हास कसालकर, अमजद अली खां, हाफिज अली खां, पं. एलके पंडित, तानसेन, कुंडल गुरू, राजाभैया पूंछवाले, पं कृष्णराव शंकर पंडित, बाला साहेब, उस्ताद लतीफ खां, पद्मश्री मृदंगाचार्य पर्वत सिंह की तस्वीरें खास रहेंगी। इनकी तस्वीरों के साथ टाइटल भी लगाए जाएंगे। जिनमें उनके नाम के साथ उनकी विधाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। सभागार में ग्वालियर घराने के कुल 45 गुरुजनों के फोटो को लगाया जाएगा।
 

Latest Updates