सीआरपीएफ ग्रुप केन्द्र ग्वालियर बना भारत का सर्वश्रेष्ठ ग्रुप केन्द्र

2018-03-24 18:23:22 865
Sandhya Desh


* केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सौंपी सर्वश्रेष्ठ ग्रुप केन्द्र की ट्रॉफी 
ग्वालियर । ग्वालियर जिले के अंतर्गत नयागाँव स्थित सीआरपीएफ (केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल) के ग्रुप केन्द्र को भारत का सर्वश्रेष्ठ ग्रुप केन्द्र घोषित किया गया है। केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 24 मार्च को गुरूग्राम हरियाणा में सीआरपीएफ की 79वीं वर्षगाँठ के उपलक्ष्य में आयोजित हुए भव्य एवं गरिमामयी कार्यक्रम में  ग्वालियर ग्रुप केन्द्र के प्रमुख एवं उपमहानिरीक्षक पुलिस आर सी मीणा को “सर्वश्रेष्ठ ग्रुप केन्द्र ट्रॉफी – 2017” देकर सम्मानित किया। 
वर्ष 2017 में किए गए सराहनीय कार्यों के लिये सीआरपीएफ ग्रुप केन्द्र ग्वालियर को सर्वोत्तम संस्थान घोषित किया गया है। हाल ही में महानिदेशालय सीआरपीएफ नईदिल्ली की टीम द्वारा इस ग्रुप केन्द्र का निरीक्षण किया गया था। जिसमें ग्रुप केन्द्र की व्यवस्थायें सर्वोत्कृष्ट पाई गईं थीं। विदित हो ग्रुप केन्द्र केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ग्वालियर के साथ पाँच बटालियन संबद्ध हैं। जिसमें एक नक्सल क्षेत्र (पश्चिम बंगाल), दो जम्मू कश्मीर एवं एक – एक बटालियन असम व पटना में तैनात हैं। इन बटालियन के लगभग 600 जवानों को लॉजिस्टक सपोर्ट तथा उनके आवश्यक सामानों मसलन किट व क्लोदिंग इत्यादि की आपूर्ति इस ग्रुप द्वारा की जाती है। विगत दिनों जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं पर रोक लगाने के लिये आवश्यक सामग्री की आपूर्ति भी इसी ग्रुप द्वारा की गई थी। 
वर्ष 2004 में ग्वालियर में स्थापित इस केन्द्र में पुलिस महानिरीक्षक आर सी मीणा की पदस्थापना के बाद मूलभूत सुविधाओं के विस्तार की दिशा में विशेष प्रयास हुए हैं। पिछले डेढ़ साल के दौरान ही ग्रुप केन्द्र परिसर में एक हजार तीन पारिवारिक आवास, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मैस, जवानों के लिये बैरक, सड़कें, बस स्टेण्ड, स्वीमिंग पुल, क्लब तथा कार, मोटर एवं साइकिल के स्टेण्ड बनवाए गए हैं। बिजली समस्या के समाधान के लिये प्रशासन के सहयोग से 33 केव्ही के विद्युत घर की स्थापना भी कराई गई है। 
 

Latest Updates