Recent Posts

ताका-झांकी

कलेक्टर ने की जनपद पंचायत घाटीगाँव के विकास कार्यों की समीक्षा

2018-03-19 17:58:07 87
Sandhya Desh


ग्वालियर । दूरस्थ गाँव में भी पेयजल की कोई दिक्कत न हो। इसके लिये विशेष कार्ययोजना बनाकर काम करें। यदि हैण्डपम्प व नल-जल योजना से यदि पेयजल आपूर्ति संभव न हो तो टैंकरों के जरिए पेयजल आपूर्ति करायें। यह निर्देश कलेक्टर राहुल जैन ने जनपद पंचायत घाटीगाँव के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। 
उन्होंने मोहना में जननी सुरक्षा योजना के भुगतान में हो रहे विलम्ब पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कड़ी फटकार लगाई। साथ ही विकास कार्यों में उदासीनता पर तीन सरपंचों के खिलाफ पंचायत राज अधिनियम की धारा-40 के तहत कार्रवाई करने और दो ग्राम पंचायत सचिवों को कारण बताओ नोटिस जारी करने की हिदायत भी बैठक में दी। सोमवार को बरई में कलेक्टर ने घाटीगाँव जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, पटवारी व ग्राम रोजगार सहायकों की बैठक लेकर ग्राम पंचायतवार विकास कार्यों की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला व खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।  कलेक्टर राहुल जैन ने बैठक में निर्देश दिए कि 21 मार्च को जिले की सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन करें। इन ग्राम सभाओं में किसानों को बताएँ कि भावांतर भुगतान योजना का पंजीयन 24 मार्च तक किया जायेगा। 
मुख्यमंत्री की पहल पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण के लिये शुरू की गई योजना के तहत श्रमिकों के पंजीयन की जानकारी भी किसानों को इन ग्राम सभाओं में दी जाए। ग्वालियर जिले में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन का काम 26 मार्च से शुरू होगा। उन्होंने कहा हर गाँव की पेयजल संबंधी समस्याओं की जानकारी भी इन ग्राम सभाओं में प्राप्त करें और उसका समाधान भी तत्परता से किया जाए। 

पाँच दल भेजकर 10 ग्राम पंचायतों का कराया औचक निरीक्षण 
कलेक्टर राहुल जैन ने सोमवार की सुबह पाँच दल भेजकर जनपद पंचायत क्षेत्र घाटीगाँव की 10 ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण कराया। प्रत्येक दल द्वारा दो – दो ग्राम पंचायतों में पहुँचकर सरकार की योजनाओं की जमीनी हकीकत जानी। साथ ही समस्याओं का भी पता लगाया। समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने इन ग्राम पंचायतों की विशेष कार्ययोजना बनाकर इन ग्राम पंचायतों की समस्यायें निराकृत करने के निर्देश दिए। यह दल जिला पंचायत सीईओ शिवम वर्मा, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विजय दुबे, परियोजना अधिकारी अनुपम शर्मा, ग्रामोद्योग अधिकारी एस एस तोमर व प्रभारी कार्यपालन यंत्री आरईएस ए के निगम के नेतृत्व में भेजे गए थे। 

श्रमदान किया और जन समस्यायें भी सुनीं 
कलेक्टर राहुल जैन ने भ्रमण के दौरान ग्रामीणों की समस्यायें सुनीं। उन्होंने ग्राम पंचायत पनिहार के विकास कार्यों का जायजा भी लिया। साथ ही ग्राम पंचायत बरई की कोल्हू झील तलैया में श्रमदान कर इसके जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ भी कराया। साथ ही निर्देश दिए कि जिले की हर ग्राम पंचायत में जन सहयोग से कम से कम एक जल संरचना का काम जरूर हाथ में लिया जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत जल संरक्षण व संवर्धन के काम खोलें, जिससे लोगों को रोजगार मिले और पानी भी सहेजा जा सके। 

Latest Updates