Recent Posts

ताका-झांकी

प्रिया प्रकाश की कातिलाना अदाओं का राज छुपा है इस आर्ट में

2018-03-17 08:52:05 419
Sandhya Desh


वेलेंटाइन वीक पर प्रिया प्रकाश वरियर के आंख मारने की स्टाइल ने करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बना दिया था। प्रिया की अदाओं में कुछ ऐसा अट्रैक्शन ही था कि उसका असर बच्चों से लेकर जवान तक सब पर हुआ। हालांकि प्रिया के जिन नाचती हुई भौंहों पर दुनिया मर मिटी, उसके पीछे की असल वजह 22 सौ साल पुराना एक क्लासिकल डांस स्टाइल है। 
दरअसल, प्रिया जिस आंख मारने के स्टाइल से पॉपुलर हुई उसके पीछे मोहिनीअट्‌टम नृत्य का कमाल था। प्रिया मोहिनीअट्टम डांस सीख चुकी हैं। मोहिनीअट्‌टम नृत्य शैली स्त्रीत्वपूर्ण, लालित्यपूर्ण, अभिनय प्रधान और कमनीय होती है। प्रिया की पर्सनैलिटी में भी इन्हीं कलात्मक गुणों ने लोगों का दिल जीत लिया। किसी भी आर्ट को पेश करने वाले कलाकार के मुख सौंदर्य, लालित्य और सम्मोहन के पीछे कई सालों की मेहनत और डिसिप्लिन छिपा होता है। मोहिनीअट्टम डांस मोहिनी नाम से बना है। मोहिनी अवतार भगवान विष्णु ने राक्षसों के उत्पात से देवताओं की मदद के लिए रखा था। मोहिनी का अर्थ है दिव्य जादूगरनी या मन को मोह लेने वाली। 
इस नृत्य शैली की शुरुआत ईसा से 200 साल पहले यानी आज से करीब 22 सौ साल पहले मानी जाती है। हालांकि 19वीं सदी में ब्रिटिश शासन की वजह से भारत के सभी क्लासिकल डांस का मजाक उड़ाया गया, जिससे इसके प्रचार-प्रसार में गिरावट आई। मोहिनीअट्टम का उल्लेख नाट्यशास्त्र में भी है, जिसके रचयिता भरत मुनि हैं।

Latest Updates