हर खरीदी केन्द्र पर किसानों की सुविधा का पूरा ध्यान रखें – कलेक्टर

2018-03-14 19:24:33 133
Sandhya Desh


* गेहूँ उपार्जन की तैयारियों को लेकर हुई अहम बैठक 
ग्वालियर । समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन के लिये जिले में बनाए गए सभी खरीदी केन्द्रों पर किसानों की सुविधा को ध्यान में रखकर पुख्ता व्यवस्थायें करें। हर केन्द्र पर किसानों के लिये छाया, पेयजल व शौचालय इत्यादि की व्यवस्था की जाए। साथ ही किसानों को अपनी उपज बेचने में कोई दिक्कत न हो। यह निर्देश कलेक्टर राहुल जैन ने गेहूँ उपार्जन की समीक्षा बैठक में सभी समिति प्रबंधकों व गेहूँ उपार्जन से जुड़े अधिकारियों को दिए। 
विदित हो प्रदेश सरकार ने इस साल 2 हजार रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से किसानों से गेहूँ उपार्जन किया जायेगा। इसमें 265 रूपए अतिरिक्त अनुदान शामिल है। ग्वालियर जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के लिये 59 खरीदी केन्द्र स्थापित किए गए हैं। समर्थन मूल्य पर गेहूँ बेचने के लिये जिले में 15 हजार 903 किसानों ने पंजीयन कराया था। इनमें से 15 हजार 231 किसानो का सत्यापन भी कर लिया गया है। बुधवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के जन-सुनवाई कक्ष में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर राहुल जैन ने निर्देश दिए कि अनियमितताओं की वजह से जिन 11 सहकारी समितियों को ब्लैक लिस्टेड किया गया था, उन खरीदी केन्द्रों पर दूसरी संस्थाओं से खरीदी कराएँ, जिससे वहाँ के किसानों को कोई दिक्कत न हो। 
कलेक्टर ने संबंधित किसानों को समय से खरीदी की सूचना देने और शासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के तहत तत्परता से गेहूँ उपार्जन करने पर जोर दिया। साथ ही निर्देश दिए कि किसानों के भुगतान में कदापि देरी न हो। हर खरीदी केन्द्र पर उच्च मानकता के तौल कांटे व वारदाने की पहले से ही पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गेहूँ की मानकता की जाँच भी जरूर की जाए। बैठक में अपर कलेक्टर दिनेश श्रीवास्तव, उपायुक्त सहकारिता श्रीमती अनुभा सूद, नागरिक आपूर्ति निगम के महाप्रबंधक संजय सक्सेना, प्रभारी जिला आपूर्ति नियंत्रक मनोज वार्ष्णेय व जिला सहकारी बैंक के सीईओ भदौरिया तथा जिले में स्थापित सभी खरीदी केन्द्रों के समिति प्रबंधक मौजूद थे। 
  

Latest Updates