भौंरासा बनेगा तहसील, टोंकखुर्द का एक करोड़ से करेंगे विकास : मुख्यमंत्री

2018-02-14 20:20:03 89
Sandhya Desh


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देवास जिले में भौंरासा को तहसील बनाने और टोंकखुर्द के विकास के लिये एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। श्री चौहान आज टोंकखुर्द में आयोजित जिला-स्तरीय अन्त्योदय मेले में शामिल हुए। श्री चौहान ने अंत्योदय मेले में कहा कि किसानों को अपनी उपज तत्काल बेचने की आवश्यकता नहीं होगी। प्रदेश सरकार अब किसान को उसकी उपज वेयर-हाउस में रखने का किराया भी वहन करेगी। वेयर-हाउस में रखी गई उपज के मूल्य की 25 प्रतिशत राशि का भुगतान किसानों को पूर्व में ही कर दिया जायेगा।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि किसान खेती के साथ अन्य व्यवसाय भी करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री युवा कृषक उद्यमी योजना के तहत खेती से जुड़ा व्यवसाय करने पर 25 लाख से 2 करोड़ रुपए तक का लोन दिया जायेगा। लोन की गारंटी सरकार देगी। इसमें 15 प्रतिशत सब्सिडी भी मिलेगी। श्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में लगभग 30 हजार युवाओं को इस योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को क्रेडिट-कार्ड की जगह रुपे-कार्ड दिया जाएगा। चिन्हित सोसायटी में माइक्रो एटीएम भी खोले जाएंगे। श्री चौहान ने इस अवसर पर पुस्तक 'बानगी' का विमोचन किया और कन्या-पूजन किया गया। जिले के पंचायत सचिवों और रोजगार सहायकों ने उनकी मांगे पूरी होने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का पुष्प मालाओं से आभार व्यक्त किया।
अंत्योदय मेले में मुख्यमंत्री द्वारा जिले के 30 हजार 581 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। इसमें हितग्राहियों को लगभग एक अरब 73 करोड़ रुपये के हितलाभ वितरित किये गये। श्री चौहान ने लगभग 150 करोड़ रुपये लागत के निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस मौके पर विधायक राजेंद्र वर्मा, चंपालाल देवड़ा, आशीष शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष नरेंद्र सिंह राजपूत और महापौर सुभाष शर्मा उपस्थित थे।

Latest Updates