Recent Posts

ताका-झांकी

खिलाडी अपने खेल से जीतें दर्शकों का दिल: महापौर

2018-02-14 20:25:00 131
Sandhya Desh


* 81वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हाॅकी प्रतियोगिता 
ग्वालियर । नगर निगम द्वारा खेल एवं खिलाडियों का प्रोत्साहन करने के लिए विभिन्न खेल प्रतियेागिताओं का आयोजन वर्ष भर किया जाता है, 81वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हाॅकी प्रतियोगिता का शुभारंभ आज से किया जा रहा है, इसमें देश भर की अनेक नामी गिरामी टीमों के खिलाडी भाग ले रहे हैं, सभी खिलाडी अपने सर्वश्रेष्ठ खेल का प्रर्दशन करें तथा हार जीत से परे हटकर खेल भावना से खेलें और दर्शकों का दिल जीतने का प्रयास करें। उक्ताशय के विचार महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने बुधवार को जिला खेल परिसर कम्पू में 81वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हाॅकी प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में व्यक्त किए। 
नगर निगम ग्वालियर की मेजवानी में 81वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हाॅकी प्रतियोगिता 14 से 21 फरवरी 2018 तक जिला खेल परिसर कम्पू पर आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता का शुभारंभ आज अतिथियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता सभापति राकेश माहौर ने की। समारेाह में विशिष्ठ अतिथि के रुप में भाजपा जिलाध्यक्ष देवेश शर्मा, खेल प्रभारी सतीश बोहरे, एमआईसी सदस्य श्रीमती नीलिमा शिन्दे, पूर्व सभापति बृजेन्द्र सिंह जादौन, पार्षद दिनेश दीक्षित, वरिष्ठ पार्षद अशोक गेडा, रामनारायण दुबे, महामंत्री कमल माखीजानी, महेश उमरैया, मध्य भारत हाॅकी संघ के सचिव अशीष अग्रवाल सहित बडी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित रहे। महापौर शेजवलकर ने कहा कि हाॅकी देश का प्राचीन एवं प्रतिष्ठित खेल है तथा ग्वालियर का नाम हाॅकी के लिए बडे सम्मान से लिया जाता है, शहर के अनेक खिलाडियों ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हाॅकी में ख्याति प्राप्त की है। वर्तमान में ग्वालियर हाॅकी अकादमी की अनेक खिलाडी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल रहीं हैं। 
इस अवसर पर सभापति राकेश माहौर ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से खेल व खिलाडियों को प्रोत्साहन मिलता है। सभी खिलाडियों को खेल भावना के साथ खेलना चाहिए। वहीं भाजपा जिलाध्यक्ष देवेश शर्मा ने सभी खिलाडियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि खिलाडी यहां से नई उर्जा लेकर जाएंगें। खेल प्रभारी सतीश बोहरे ने कहा कि यह प्रतियोगिता देश की बहुत ही प्रतिष्ठित प्रतियोगिता है, इस प्रतियोगिता में खेलने के लिए बडे बडे खिलाडी भी उत्सहित रहते हैं। इस प्रकार के आयोजनों के विकास के लिए खेल संगठनों व खिलाडियों का बहुत बडा योगदान रहता है, इसलिए शहर के नागरिकों को इस प्रतियोगिता के प्रचार प्रसार के लिए योगदान देना चाहिए। 

मध्य भारत हाॅकी संघ ने किया जीत से आगाज
81वीं अखिल भारतीय सिंधिया स्वर्ण कप हाॅकी प्रतियोगिता का शुभारंभ मैच यूपी हाॅस्टल लखनउ एवं मध्य भारत हाॅकी संघ के बीच खेला गया। पहले मैच में मध्य भारत हाॅकी संघ ने यूपी हाॅस्टल लखनउ को 6-1 से हराकर प्रतियेागिता में  जीत से आगाज किया। प्रतियोगिता में मध्य भारत हाॅकी संघ के कप्तान शैलेन्द्र बुदेला ने 46वें एवं 70वें मिनट में 2 गोल ठोके, वहीं इरबाज खान ने 19वें व 53वें मिनट में 2 गोले किए। इसके साथ ही अर्जुन शर्मा ने 33वें मिनट में 1 गोल एवं नितिन बसरेठे ने 4थे मिनट में 1 गोल कर अपनी टीम को विजय दिलाईं। वहीं यूपी की ओर से शहबाज खाने ने पैनल्टी कार्नर पर 43वें मिनट में एक गोल ठोककर स्कोर 6-1 किया। इससे पूर्व मैच का प्रारंभ अतिथियों द्वारा दोनो टीमों के खिलाडियों से परिचय प्राप्त का कराया गया। दोनों टीमों के खिलाडियों को अतिथियों द्वारा शुभकामनाएं दी गई।

यह टीमें लेंगी भाग
देश के इस प्रतिष्ठित एवं ग्रेड वन टूर्नामेंट में पूर्व की भांति इस बार भी नामी गिरामी टीमें हिस्सा ले रही है। भाग लेने वाली टीमों में पी.एन.बी. दिल्ली, सेन्ट्रल रेल्वे मुम्बई, साउथ सेन्ट्रल रेल्वे बिलासपुर, डब्ल्यू.सी.आर. जबलपुर, एन.सी.आर. इलाहाबाद, छत्तीसगढ़ इलेवन, पंजाब पुलिस, एयर इण्डिया, सांई उड़ीसा, यू.पी. हाॅस्टल लखनऊ, एन.ई. रेल्वे गोरखपुर, सांई भोपाल, सैल उड़ीसा, एम.पी. एकेडमी भोपाल सहित दो स्थानीय टीमें एल.एन.आई.पी. ग्वालियर एवं मध्यभारत संघ ग्वालियर भाग लेंगी।

Latest Updates