पेंशन प्रकरणों के निराकरण में कलेक्टर पहल करें : शर्मा

2018-02-14 18:51:34 75
Sandhya Desh


* कलेक्टरों को पेंशन प्रकरणों के निराकरण के लिये आयुक्त ने लिखा पत्र 
ग्वालियर । शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों को उसकी सेवानिवृत्ति के दिन ही उसके सभी देयकों का भुगतान मिले। इसके साथ ही उसे पेंशन का लाभ समय पर मिले, इसके निर्देश शासन द्वारा समय-समय पर जारी किए जाते रहे हैं। अधिकारियों-कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने संभाग के सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि अपने-अपने जिलों में पेंशन प्रकरणों की समीक्षा करें और लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण तत्परता से करें। 
संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने कलेक्टरों को लिखे पत्र में कहा है कि पेंशन पाना सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारी का अधिकार है। शासन के निर्देश भी सेवानिवृत्त कर्मचारियों को समय पर पेंशन का लाभ दिए जाने के निर्देश हैं। संभाग के गुना जिले में पेंशन प्रकरणों के निराकरण में सराहनीय कार्य किया गया है। जबकि शिवपुरी और ग्वालियर में पेंशन प्रकरण निराकरण में संतोषजनक कार्य नहीं हुआ है। शिवपुरी जिले में 104 और ग्वालियर में 134 पेंशन प्रकरण लंबित हैं। उन्होंने कहा है कि इतने प्रकरण लंबित होना आपत्तिजनक है। ग्वालियर एवं शिवपुरी के कलेक्टरों को उन्होंने निर्देशित किया है कि अपने-अपने जिलों में पेंशन से संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर प्रकरणों का तत्परता से निराकरण कराएँ। 
संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने कहा कि गुना जिले में केवल एक प्रकरण पेंशन निराकरण हेतु लंबित है। जबकि अन्य जिलों में पेंशन प्रकरणों के निराकरण के लिये कई प्रकरण लंबित हैं। जिले के कोषालय अधिकारियों को भी पेंशन प्रकरणों के निराकरण में तत्परता दिखाने के निर्देश दिए जाएँ। पेंशन प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई भी कलेक्टर अपने स्तर पर करें। संभागीय आयुक्त ने संभाग के जिला कलेक्टरों से अपेक्षा की है कि वे पेंशन प्रकरणों के निराकरण में तत्परता दिखाते हुए लंबित सभी पेंशन प्रकरणों का निराकरण कराकर आयुक्त कार्यालय को भी अवगत करायेंगे। 

Latest Updates