Recent Posts

ताका-झांकी

महाशिवरात्रिः शिवालयों में दर्शनों को उमड़े श्रद्धालु, खूब घुंटी ठंडाई

2018-02-13 18:57:40 60
Sandhya Desh


ग्वालियर। अंचल में महाशिवरात्रि पर्व को लेकर अपार उत्साह देखा गया। अल सुबह से महादेव के दर्शनों व अभिषेक के लिए श्रद्धालु शिवालयों में पहुंचना शुरू हो गये थे। महाशिवरात्रि को लेकर उठे पशोपेश के बीच 14 फरवरी को भी यह मनेगा। इस कारण पूरे दो दिन तक बम बम भोले से अंचल गुंजायमान रहेगा। महाशिवरात्रि पर जहां जमकर ठंडाई घुटी, वहीं व्रत व पूजन के सामान की दुकानों पर भीड़भाड़ का आलम रहा।

मंलगवार को सिद्धि योग के मंगलकारी संयोग में महाशिवरात्रि मनाई गई। भगवान भोलेनाथ की जगह जगह से निकली बारातों को श्रद्धालुओं ने जमकर स्वागत किया। जगह-जगह टेंट लगाकर व्रत के आलू सहित अन्य प्रसादी व ठंडाई बांटी गई। अचलेश्वर महादेव मंदिर पर रात 12 बजे से ही श्रद्धालु अभिषेक को पहुंचे और विधि विधान से पूजन कर भगवान अचलनाथ से सुख समृ़िद्ध का आर्शीवाद मांगा। भक्तों ने पूरे विधि विधान से महादेव का अभिषेक कर भांग, धतूरा, बेलपत्र, फूलों को अर्पित कर जहां प्रसादी चढ़ाई। इसका सिलसिला दिनभर चला। सुप्रसिद्ध अचलेश्वर, गुप्तेश्वर, कोटेश्वर, चकलेश्वर आदि शिवलयों पर श्रद्धालुओं का रैला उमड़ा। यहां भक्तों को प्रसादी का वितरण भी किया गया। 

कोटेश्वर और गुप्तेश्वर पर तो मेला लगा। यहां खानपान के स्टाॅलों वालों की भी खूब चांदी हुई। महाशिवरात्रि पर सर्द मौसम में भक्तों द्वारा ठंडाई भी घोंटी गई। भांग से लेकर सादा ठंडाई का श्रद्धालुओं ने जमकर सेवन किया। मंगलवार पड़ने से भक्तों ने महादेव के दर्शनों के बाद संकटमोचक के दरबार में भी हाजिरी लगाई। महाशिवरात्रि का यह योग 14 फरवरी तक चलेगा। इसलिए बुधवार को भी कई जगह महाशिवरात्रि पर्व की धूम रहेगी। 

Latest Updates