बच्चे भी रचनात्मक कार्यों से जुड़कर राष्ट्र निर्माण में सहयोगी बनें : प्रो. सोलंकी

2018-02-12 19:26:27 40
Sandhya Desh


हरियाणा के राज्यपाल ने किया अंतर्राज्यीय जूनियर रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर को संबोधित 
ग्वालियर।  बच्चे सभी प्रकार की समाज सेवाओं से जुडे रहें। बच्चे भी रचनात्मक कार्यो का आवश्यक प्रशिक्षण लेकर जनहित व समाज के लिये समर्पित होकर काम करें ताकि समाज व देश की तरक्की में उनका भी योगदान हो। उक्त आशय के उदगार सोमवार को हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिहं सोलंकी ने भारतीय रैडक्रास सोसायटी की हरियाणा राज्य इकाई एवं धरा फाउण्डेशन गवालियर के सहयोग से यहाँ जीवाजी विश्वविघालय ग्वालियर में आयोजित हो रहे अन्तर्राज्यीय जूनियर रैडक्रास प्रशिक्षण शिविर में व्यक्त किए। गत 8 फरवरी से शुरू हुआ यह शिविर 14 फरवरी तक आयोजित हो रहा है। 
इस अवसर पर जीवाजी विश्वविघालय की कुलपति प्रो. सगींता शुक्ला, राज्यपाल हरियाणा कि सचिव डा अमित कुमार अग्रवाल, हरियाणा रैडक्रास सोसायटी के वाईस चेयरमैन डा. मुकेश अग्रवाल, हरियाणा रैडक्रास के महासचिव डी आर शर्मा, धरा फाउण्डेशन के सयोंजक श्री राजेश सिहं सोलंकी के साथ साथ विभिन्न प्रदेश से आये 305 प्रतिभागी भी मुख्य रुप से उपस्थित थे। हरियाणा के राज्यपाल प्रो. सोलंकी ने कहा कि व्यक्तियों को अपने जीवन मे सर जीन हेनरी डयूनॉट के सिद्धांतो मानवता, निष्पक्षता, तटस्थता, स्वतंत्रता, स्वैच्छिक सेवाऐं, एकता सार्वभौमिकता को अपनाना चाहिये ताकि वे भी दुसरों की मदद एवं समाजिक कार्यो की ओर अग्रसर हो सके।  हरियाणा रैडक्रास के महासचिव डी आर शर्मा ने कहा कि वर्ष 2020 मे भारतीय रैडक्रास के 100 वर्ष पूरे हो रहे है। हरियाणा रैडक्रास का यही उद्देश्य है कि वर्ष 2020 तक भारतवर्ष के प्रत्येक प्रदेश के लिये हरियाणा राज्य शाखा मिसाल बनें।
धरा फाउण्डेशन के सयोंजक राजेश सोलंकी ने कहा कि वे भारतीय रैडक्रास सोसायटी हरियाणा राज्य के आभारी है जिन्होने इस शिविर हेतु ग्वालियर क्षेत्र को चुना। उन्होने कहा कि हरियाणा रैडक्रास के सहयोग से आयोजित ग्वालियर दिव्यांग मित्र अभियान भी इस शिविर के माध्यम से ही चला है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय राज्यपाल हरियाणा प्रौ0 कप्तान सिहं सोलंकी द्वारा शिविर की सर्वश्रेष्ठ टीम हिमाचल प्रदेश, औशंगाबाद, पानीपत हरियाणा, जूनियर मीतेश, चन्र्ा, पूजा के साथ साथ हरियाणा प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये सचिवों/कर्मचारियों को सम्मानित किया। 

Latest Updates