खेल दुनिया को जीतने का माध्यम है : यशोधरा राजे

2018-02-05 16:36:10 64
Sandhya Desh


* तृतीय मुख्यमंत्री कप राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का शुभारंभ
भोपाल । खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि खेल दुनिया के जीतने और आसमान छू लेने का माध्यम है और इस अवसर का खिलाड़ियों को अवश्य लाभ उठाना चाहिए। खेलमंत्री आज ध्यानचंद हॉकी परिसर में तृतीय राज्यस्तरीय ''मुख्यमंत्री कप'' प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर कही। इस अवसर पर संचालक खेल और युवा कल्याण उपेन्द्र जैन, संयुक्त संचालक डाँ विनोद प्रधान सहित अन्य अधिकारी और विभिन्न संभागों के खिलाड़ी और प्रशिक्षक उपस्थित थे।
खेल मंत्री  यशोधरा राजे ने कहा कि परम्परागत खेलों को बढ़ावा देकर प्रदेश की ग्रामीण प्रतिभाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ''मुख्यमंत्री कप'' प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाएं सामने आई है। उन्होंने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भागीदारी कर रहे खिलाड़ियों से कहा कि अब खेल अकादमी में प्रवेश आपका अगला लक्ष्य होना चाहिए ताकि अकादमी के माध्यम से आप अपने खेल में निखार लाकर और अच्छा खिलाड़ी बनकर अपने जिले, प्रदेश और देश को गौरवान्वित करें। उन्होंने खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए शुभकामनाएं दी। 

संचालक खेल और युवा कल्याण उपेन्द्र जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री कप का आयोजन ब्लाक, जिला एवं संभाग स्तर पर किया गया जिसमें ग्रामीण प्रतिभाओं ने भाग लेकर खेल कौशल का प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कप के अंतर्गत इस वर्ष अंडर-16 बालक एवं बालिका वर्ग की 6 खेलों में प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं जिनमें कबड्डी, व्हालीबॉल, फुटबॉल, कराते, कुश्ती एवं एथलेटिक्स खेल शामिल हैं।
खेल संचालक ने बताया कि इस वर्ष आयोजित तृतीय मुख्यमंत्री कप प्रतियोगिता में 10 संभागों से करीब 1234 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। राज्य स्तरीय दलीय खेलों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान अर्जित करने वाले बालक-बालिका दलों को क्रमशः एक लाख रूपये, 75 हजार रूपये और 50 हजार रूपये नगद पुरस्कार एवं व्यक्तिगत खेलों में क्रमश: 10 हजार रूपये, 7 हजार रूपये, 5 हजार रूपये के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

Latest Updates