खेलों का जीवन में महत्वपूर्ण स्थान – केन्द्रीय मंत्री तोमर

2018-02-03 20:32:19 156
Sandhya Desh

 विधायक कप फुटबॉल प्रतियोगिता में फिजिकल कॉलेज ने बाजी मारी 
खेलों से आता है जीवन में अनुशासन – मंत्री श्रीमती माया सिंह 

ग्वालियर ।  केन्द्रीय पंचायतीराज, ग्रामीण विकास एवं खनन मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि खेल के क्षेत्र में प्रदेश का नाम रोशन करने के लिये युवा शक्ति आगे आए। युवाओं की प्रतिभाओं को साधन और सुविधा की सरकार कमी नहीं होने देगी। प्रदेश सरकार ने खेलों के लिये 200 करोड़ रूपए का बजट का प्रावधान किया है।  नरेन्द्र सिंह तोमर ने यह बात ग्वालियर पूर्व विधायक कप फुटबॉल एवं खो-खो प्रतियोगिता के समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता मध्यप्रदेश की नगरीय विकास मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक श्रीमती माया सिंह ने की। 
इस प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष  अभिलाष पाण्डेय, महामंत्री  बी डी शर्मा, ग्वालियर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष  राकेश जादौन, महामंत्री  कमल माखीजानी,  शरद गौतम,  उमेश उमरैया, एमआईसी मेम्बर  धर्मेन्द्र राणा, पार्षदगण एवं जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में खेलप्रेमी उपस्थित थे। 
केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि खेलों का जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। खेलों के माध्यम से ही जीवन में अनुशासन आता है। खेलों में जिस प्रकार खिलाड़ी खेल नियमों और अनुशासन का पालन करते हैं, ऐसा ही अनुशासन हर व्यक्ति अपने जीवन में करने लगे तो जीवन की बहुत सी समस्याओं से निजात मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विधायक कप प्रतियोगिता के आयोजन से खेल प्रतिभाओं को उभरने का अवसर मिल रहा है। इस प्रकार की प्रतियोगितायें खिलाड़ियों के लिये एक सुनहरा अवसर प्रदान करती है। खिलाड़ियों को भी चाहिए कि वे अपनी सम्पूर्ण खेल प्रतिभा का प्रदर्शन कर अपनी टीम को विजयश्री दिलायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेल बजट 6 करोड़ रूपए से बढ़ाकर 200 करोड़ कर दिया है। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि विधायक कप का यह तीसरा वर्ष है। प्रतिवर्ष इस प्रतियोगिता में खिलाड़ियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। विधायक कप के माध्यम से खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि वे अपने जीवन से हार शब्द को हटाएँ और जीत के लिये सच्ची लगन और मेहनत से प्रयास करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेल-कूद का अपना महत्व होता है। सभी युवाओं को पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद पर भी ध्यान देना चाहिए। खेलों के माध्यम से जहाँ अनुशासन आता है वहीं एकता और भाईचारे की भावना भी विकसित होती है। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को प्रतियोगिता में सहभागिता करने पर बधाई दी। 
कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के अध्यक्ष  अभिलाष पाण्डेय एवं महामंत्री  बी डी शर्मा ने भी प्रदेश सरकार द्वारा विधायक कप प्रतियोगिता के आयोजन की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेशभर के खिलाड़ियों को अपनी खेल प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त हुआ है। 
प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग फुटबॉल के विजेता टीम को 31 हजार रूपए व उपविजेता को 21 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई। महिला वर्ग खो-खो प्रतियोगिता की विजेता टीम को 21 हजार रूपए और उपविजेता को 11 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई। प्रतियोगिता में अन्य खिलाड़ियों को भी पुरस्कार प्रदान किए गए। 
इस प्रकार रहे प्रतियोगिता के परिणाम 
खो-खो प्रतियोगिता – तनु स्पोर्ट्स प्रथम, व्हीआरजे टीम द्वितीय व पुष्पा तोमर टीम तृतीय। 
फुटबॉल प्रतियोगिता – फिजिकल कॉलेज ए-टीम विजेता व वॉकिंग क्लब उपविजेता। 
चेयररेस में प्रथम रश्मि शर्मा, द्वितीय रंजना मिश्रा व तृतीय भूमिका श्रीवास्तव । 
सभी विजेता एवं उपविजेता प्रतिभागियों को अतिथियों द्वारा पुरस्कार वितरित किए गए। 

Latest Updates