स्वच्छता के लिये शनिवार को दौड़ेगा ग्वालियर

2018-02-02 18:36:03 107
Sandhya Desh


ग्वालियर । स्वच्छता में ग्वालियर को अव्वल लाने के लिये ग्वालियर आज दौड़ेगा। इसके लिये मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। ग्वालियर स्मार्ट सिटी और ईको ग्रीन कंपनी के संयुक्त तत्वावधान में “आप दौड़ेंगे, ग्वालियर दौड़ेगा” ग्वालियर मैराथन का आयोजन 3 फरवरी को किया जा रहा है। इस दिन प्रात: 8 बजे केन्द्रीय पंचायतीराज, ग्रामीण विकास एवं खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह और महापौर विवेक नारायण शेजवलकर मैराथन को हरी झण्डी दिखायेंगे। 
कलेक्टर राहुल जैन ने शहरवासियों से इस मैराथन में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है। उन्होंने बताया है कि ग्वालियर मैराथन में एयर फोर्स, सीआरपीएफ, एसएएफ और पुलिस के जवान भी अपनी भागीदारी निभायेंगे। मैराथन के पूरे 11 किमी. मार्ग पर सीसीटीव्ही कैमरे अपनी नजर बनाए रखेंगे। दौड़ के दौरान 50 जवान सहयोग और राहत के लिये साथ में दौड़ेंगे। ग्वालियर मैराथन के लिये जिला प्रशासन द्वारा व्यापक प्रबंध किए गए हैं। मैराथन में भाग लेने वाले सभी धावकों की सुख-सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है। पूरे मार्ग पर पीने के पानी एवं ग्लूकोज की व्यवस्था रखी गई है। मैराथन के दौरान मार्ग में यातायात बाधक न बने, इसके लिये भी यातायात पुलिस द्वारा पूरी रणनीति तैयार कर प्रबंध किए गए हैं। 
कलेक्टर राहुल जैन ने बताया कि मैराथन दौड़ चार श्रेणी में आयोजित की गई है। इस दौड़ में समाज के सभी वर्गों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि मैराथन का आयोजन कराने का उद्देश्य स्वच्छता के प्रति लोगों में जन जागृति लाना है। जीत-हार के लिये मैराथन में भाग लेने वालों के साथ ही जन जागृति के लिये भी अधिक से अधिक लोग मैराथन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। जो लोग मैराथन 11 किलोमीटर एवं 6 किलोमीटर की दौड़कर पूरी नहीं कर सकते, वे लोग भी मैराथन में अपनी भागीदारी अवश्य करें। सभी वर्गों के लिये यह मैराथन आयोजित है। 
ग्वालियर मैराथन बाल भवन से प्रात: 8 बजे प्रारंभ होगी और फूलबाग ग्राउण्ड पर सम्पन्न होगी। मैराथन चार वर्गों में आयोजित की जायेगी। इसमें महिला वर्ग, पुरूष वर्ग, बालक वर्ग और वरिष्ठ नागरिक वर्ग शामिल हैं। मैराथन में एक लाख रूपए पुरस्कार स्वरूप प्रदान किए जायेंगे। मैराथन पुरूष वर्ग में 15 वर्ष से ऊपर के लिये, बालक वर्ग में 10 से 15 वर्ष के लिये, वरिष्ठ नागरिक वर्ग में 60 वर्ष से अधिक के लिये और महिला समूह में सभी आयु वर्ग के लिये होगी। महिला वर्ग में प्रथम पुरस्कार 21 हजार रूपए, द्वितीय 11 हजार रूपए और सांत्वना पुरस्कार एक हजार रूपए दिया जायेगा। पुरूष वर्ग में प्रथम पुरस्कार 21 हजार, द्वितीय पुरसकार 11 हजार व सांत्वना पुरस्कार एक हजार रूपए। बालक वर्ग में प्रथम पुरस्कार 11 हजार, द्वितीय पुरस्कार 5 हजार और सांत्वना पुरस्कार एक हजार रूपए। वरिष्ठ नागरकि वर्ग में प्रथम पुरस्कार 11 हजार रूपए, द्वितीय पुरस्कार 5 हजार व सांत्वना पुरस्कार एक हजार रूपए दिया जायेगा। 
स्मार्ट सिटी के सीईओ महिप तेजस्वी ने बताया कि मैराथन दौड़ 3 फरवरी को प्रात: 8 बजे बाल भवन से प्रारंभ होगी। मैराथन पड़ाव, एसकेव्ही, बैजाताल, इंदरगंज, हाईकोर्ट, ऊँटपुल, दौलतगंज, बाड़ा, सराफा बाजार, फालका बाजार, शिंदे की छावनी, डीडी मॉल होते हुए फूलबाग पर सम्पन्न होगी। यह मैराथन 11 किलोमीटर की रहेगी। छ: किलोमीटर की मैराथन में बाल भवन से प्रारंभ होकर पडाव, एसकेव्ही, बैजाताल, इंदरगंज से होकर डीडी मॉल होते हुए फूलबाग पर समाप्त होगी। उन्होंने बताया कि मैराथन में पंजीयन नि:शुल्क  रखा गया है। इच्छुक धावक ईकोग्रीन ऑफिस शारदा विहार, केशव राव एण्ड कंपनी विनय नगर, ट्रेवल्स डायरी फूलबाग, पल्स इवेंट सिटी सेंटर, हर्षिता ऑटो गैस इंदरगंज, कॉलेज बूटा हाउस मुरार, सूर्या फ्लॉवर लोको और अमिटी यूनिवर्सिटी ग्वालियर में अपना पंजीयन करा सकते हैं। मैराथन में भाग लेने के लिये फॉर्म जमा करते समय धावक को अपना आईडी एवं आयु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। प्रथम 2 हजार प्रतिभागियों को नि:शुल्क टीशर्ट प्रदान की जायेंगीं। छ: किलोमीटर वर्ग हेतु बच्चे एवं वरिष्ठ नागरिक ही आवेदन कर सकेंगे। 

Latest Updates