एलएनआईपीई में हर्षाेल्लास से मनाया गया 69वां गणतंत्र दिवस

2018-01-27 17:11:12 44
Sandhya Desh


ग्वालियर। लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान में 69वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। प्रो. दिलीप कूमार डुरेहा (कुलपति, एलएनआईपीई) ने शहीद वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के उपरांत ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण व राष्ट्रगान के उपरांत कुलपति प्रो. डुरेहा का संबोधन हुआ। 
कुलपति प्रो. डुरेहा ने सभी आचार्यों, प्रशासनिक अधिकारीयों, छात्र-छात्रओं, कर्मचारियों व केेवीएस कार्यशाला में आए शिक्षक समुह को गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई दी। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता व मजबूत फैसलों के कारण आज हमारा देश आर्थिक व खेल में महत्वपूर्ण देशों के क्रम अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में सफल रहा हैं। हमें युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, भारत सरकार ने 4 महत्वपूर्ण दायित्व दिया हैं जिसमे एन.पी.एफ.पी, नेशनल करिकलम फॅार फिजिकल एजूकेशन एंड स्पोटर्स, ड्राफ्ंिटग एंड राइटिंग फाॅर स्पोटर्स और चैथा व अंतिम दायित्व यहां स्पोटर्स साइंस फेकल्टी की स्थापना व निर्माण कराना। इस फेकल्टी के लिए मंत्रालय ने हमें 3 प्रोफेसरो, 3 एसोसिएट प्रोफेसरों व 6 सहायक प्रोफेसरों के नियुक्ति का भी दायित्व दिया हैं। हमें साथ मिलकर इन सभी दायित्वों को सफलतापूर्वक पूर्ण करना हैं।
हम अपने कर्मचारियों को यह बताना चाहेंगे कि हम आपके कार्यकाल आयु को 62 से 65 कराने का प्रयास कर रहें हैं। आपके 7वां वेतनमान की प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो चूकी हैं और आप सभी को अगले माह से 7वें वेतनमान के हिसाब से वेतन मिलेगा इसके साथ ही इस वेतनमान से जुड़ा आप सभी का एरियर भी आप सभी को जल्द से जल्द मिलेगा। आपके और आप सभी के परिवारों के लिए हम कई तरह के निःशुल्क मेडिकल कैंप लगवाते रहे हैं आने वाले समय में भी यह जारी रहेगा। आप सभी के लिए हम कम्पनसेटिव लीव को ला रहे हैं जिससे कि आपमें से जो व्यक्ति अवकाश में कार्य करें व इसका लाभ ले सकें। हमने बीते दिनों आपके यहां प्राध्यापकों की नियुक्ति व करियर एडवांसमेंट स्कीम का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया हैं और शीघ्र ही इनके परिणाम आपके सामने होंगे। अपने छात्रों से में यह कहना चाहुंगा कि काफी समय बाद ऐसा हुआ हैं हमारे संस्थान से 60 बच्चों ने नेट-जेआरएफ क्वालिफाई किया है। हमारी 13 टीमों ने आॅल इंडिया इंटर युनिवर्सिटी के लिए क्वालिफाई किया हैं। 
हमारे एक छात्र कुलदीप यादव ने जुड़ो में व एक छात्रा विजय लक्ष्मी ने जिम्नास्टिक में ब्रांज मेडल प्राप्त कर संस्थान को गौरवान्वित किया हैं आप सभी को हमारी तरफ से हार्दिक बधाई। हम शीघ्र ही आप सभी के लिए एक सम्मान समारोह का भी आयोजन करने जा रहे हैं। हमने कई देशों से एमओयू साइन किया हैं और ऐसे ही एक एमओयू के तहत जर्मनी के दो छात्र आगामी सत्र से यहां पढ़ने आएंगे और यहां के दो छात्र जर्मनी जाएंगे। मैं आप सभी से आज यह अनुरोध करता हुं कि आप सभी इसी प्रकार संस्थान को आगे ले जाने में हमारी सहायता करें जिससे कि हम अपने संस्थान को शिखर पर ले जा सकें। एक बार फिर से आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

Latest Updates