भारत-वियतनाम के बीच पहलीबार द्विपक्षीय शीर्ष पटल युद्धाभ्यास का 29 से

2018-01-24 15:29:26 155
Sandhya Desh

लखनऊ। भारत-वियतनाम के मध्य पहले द्विपक्षीय शीर्ष पटल युद्धाभ्यास का आयोजन मध्य प्रदेश के जबलपुर में 29 जनवरी 2018 से 03 फरवरी 2018 तक आयोजित किया जायेगा। यह युद्धाभ्यास भारतीय सेना द्वारा मित्र देशों के साथ आयोजित होनेवाले युद्धाभ्यासों का एक हिस्सा है। 

संयुक्त राष्ट्र मिशन के नियमों के अनुरूप शांति मिशन प्रशिक्षण के तहत आयोजित होनेवाले इस संयुक्त युद्धाभ्यास में भारतीय सेना तथा वियतनाम पिपल्स आर्मी, प्रत्येक की ओर से 15 सैन्यधिकारी भाग लेगें। वियतनाम के सैन्यधिकारियों को संयुक्त राष्ट्र शांति मिशनों के अनुरूप प्रशिक्षण के लिए इस संयुक्त युद्धाभ्यास को विशेष रूप से आकार दिया गया है। 

संयुक्त राष्ट्र शांति मिशनों में सेवारत एवं बड़ी संख्या में जवानों को भेजने का भारत का एक लंबा एवं शानदार इतिहास रहा है । वियतनाम पिपल्स आर्मी के लिए यह एक अच्छा अवसर है जिससे वह एक दूसरे की श्रेष्ठ प्रशिक्षण अभ्यासों, युद्धक रणनीति एवं प्रक्रियाओं को समझते हुए दोनों देशों को सशक्त बनायेगें। इस दौरान दोनों देशंों की सेनायें अपने-अपने अनुभवों को एक दूसरे से साझा करेंगी। इस युद्धाभ्यास से दोनों देषों की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी। 

Latest Updates