Recent Posts

ताका-झांकी

राम ने शबरी के झूठे बेर खाकर दिया था समरसता का संदेश : पवैया

2018-01-14 18:58:20 185
Sandhya Desh


* उच्च शिक्षा मंत्री ने तिलगुड समरसता कार्यक्रम में भाग लिया 
ग्वालियर । मध्यप्रदेश शासन के उच्च शिक्षा एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री जयभान सिंह पवैया ने ग्वालियर में वार्ड क्र. 8 में कृष्णानगर पहाड़ी पर आयोजित तिलगुड समरसता सम्मेलन में बच्चों व उपस्थित जन को तिलगुड के लड्डू बांटे। उन्होंने बच्चों को किताबें व पेंसिल भी बांटी। इसके पूर्व उन्होंने आनंदनगर व सागरताल के पास निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। एक आईटी सेंटर का भी शुभारंभ किया। नगर भ्रमण के दौरान स्थानीय लोगों ने तिल, मंगोडे एवं लड्डू खिलाकर उच्च शिक्षा मंत्री का स्वागत किया। 
तिलगुड समरसता सम्मेलन में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए मंत्री जयभान पवैया ने कहा कि सूर्य उत्तरायण होने की वजह से मकर संक्रांति का विशेष महत्व है। हमारे यहाँ तिल-गुड खाने की परंपरा है। तिल और गुड स्वस्थ और निरोग बनाता है। उन्होंने कहा कि समाज में समरसता का वातावरण बना रहे। इस उद्देश्य से हम त्यौहार मनाते हैं। उन्होंने प्राचीन समय का उदाहरण देते हुए कहा कि जब भगवान राम वन में ऋषि-मुनियों से मिलने पहुँचे तो उन्होंने सबसे पहले माता शबरी के झूठे बेर खाकर समाज में समरसता का संदेश दिया था। उन्होंने कहा कि समाज में न कोई छोटा है और न बड़ा। जिस प्रकार तिल और गुड मिलकर एक होते हैं, उसी प्रकार हमें एक रहकर प्रदेश और देश की भलाई के लिये काम करना है। 
कार्यक्रम के अंत में बच्चों को तिलगुड के लड्डू व कॉपी-पेंसिल बांटे गए। इस दौरान रामनिवास सिंह तोमर, विनोद अस्टैया, प्रयाग सिंह तोमर, मीना चौहान, राजेश्वरी श्रीवास, विनीता श्रीवास्तव, गजेन्द्र राठौर, हरीश यादव, राकेश यादव, सपना राजावत आदि उपस्थित रहे। 

निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण 

उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने आनंदनगर पहुँचकर आनंदनगर गेट से बहोडापुर-सागरताल चौराहा तक बन रहे 5.44 करोड़ लागत के सीसी रोड़ का स्थल निरीक्षण किया। इसके पश्चात कम्युनिटी हॉल से पउआ वाली रोड से 1.77 करोड की सीसी सड़क का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि सड़क का निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ हो और तय समय-सीमा में पूरा किया जाए। इस दौरान नगर निगम के उपायुक्त जागेश श्रीवास्तव, अधीक्षण यंत्री आरएलएस मौर्य, यशवंत मेटले व एई जादौन आदि उपस्थित रहे। 

आईटी सेंटर का किया शुभारंभ 

उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने नगर भ्रमण के दौरान एक आईटी सेंटर के सर्विस जंक्शन का शुभारंभ किया। इस दौरान संत कृपाल सिंह महाराज भ्री मौजूद रहे। इस दौरान संस्था के डायरेक्टर योगेश ने अतिथियों का स्वागत किया। 

नलकूप खनन की स्वीकृति 
वार्ड क्र. 8 के नागरिकों की विशेष मांग पर मंत्री पवैया द्वारा एक नलकूल खनन की स्वीकृति प्रदान की गई। उन्होंने वहाँ पर बन रहे आंगनबाड़ी भवन को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। 

Latest Updates