सामूहिक निःशुल्क विवाह समारोह के लिए महिला समिति की बैठक हुई

2018-01-12 18:39:43 37
Sandhya Desh


ग्वालियर। जनउत्थान न्यास के तत्वाधान में 17 फरवरी  फुलैरा दौज के अवसर पर निःशुल्क विवाह एवं निकाह समारोह की तैयारियों के लिए आज माण्डरे की माता चैराहें पर स्थित अर्बन रसोई में श्रीमती सुमन शर्मा की अध्यक्षता में जन उत्थान न्यास की महिला समिति की बैठक हुई। 
बैठक में मौजूद महिला सदस्यों के आये सुझावों पर विचार-विमर्ष किया गया और विभिन्न समितियां गठित करने का निर्णय लिया गया। कटोराताल के सामने स्थित पं. रविशंकर हाॅस्टल मैदान पर गत वर्श की भांति इस वर्ष भी विवाह एवं निकाह समारोह का आयोजन किया जायेगा। बैठक में मुख्य अतिथि श्रीमती विद्यादेवी कौरव रही एवं अध्यक्षता श्रीमती सुमन शर्मा ने की। बैठक को संबोधित करते हुए श्रीमती विद्यादेवी कौरव ने कहा कि 251 जोड़ों का सर्वजातीय निःशुल्क विवाह एवं निकाह का आयोजन में गठित होने वाली समितियों के सदस्यों को गत वर्श की भांति इस वर्ष भी जिम्मेदारियां दी जायेगी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष भी सदस्यों ने कड़ी मेहनत व परिश्रम करके आयोजन को सफल करवाया था। उन्होंने सदस्यों से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में देखे कि गरीब परिवार की जिन कन्याओं का विवाह होना हैं। उन्हें इस विवाह समारोह में शामिल होने के लिए प्रेरित करें, ताकि गरीब परिवारों को विवाह करने में किसी प्रकार की परेशानी न हों। 
उन्होंने बताया कि इस वर्ष भेंट किये जाने वाले उपहारों में वृद्धि की जायेगी। श्रीमती सुमन शर्मा ने कहा कि 15 फरवरी को विवाह स्थल पर मेंहदी की रस्म पूरी की जायेगी तथा 16 फरवरी को महिला संगीत का आयोजन होगा। इसमें कन्या पक्ष के परिवारजन भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि लक्ष्य 251 का हैं। कार्यक्रम को और भव्यता प्रदान करने के लिए रूपरेखा तैयार की गई। मेंहदी व महिला संगीत के कार्यक्रम के लिए व्यवस्थाओं के लिए महिलाओं की अलग-अलग समिति बनाई गई। बैठक में श्रीमती बबीता डाबर द्वारा अपने विचार व्यक्त किये गए। बैठक में कुं. सृष्टि शिवहरे को अचलेश्वर न्यास के व्यवस्थापक सचिव पर भारी मतों से निर्वाचित होने पर सम्मान किया गया। 
इस अवसर पर न्यास के सचिव चन्द्रप्रकाश गुप्ता, कोषाध्यक्ष अवध सिंह धाकरे, कार्यक्रम संयोजक राजीव चड्ढा, छाऊलाल साहू, नरेश कौशिक, श्रीमती विद्यादेवी कौरव, श्रीमती सुमन शर्मा, श्रीमती श्रीमती रश्मि पुरोहित, श्रीमती रीना शर्मा, एड. अनामिका शर्मा, कुं. सृष्टि शिवहरे, श्रीमती दीपाली सेंगर, श्रीमती गंगा मांझी, श्रीमती सुकन्या शर्मा, श्रीमती आकांक्षा सोनी, श्रीमती पूजा गुप्ता, श्रीमती श्रीमती अरूणा गुप्ता, डाॅ. विनीता जैन, श्रीमती सुनीता यदुवंशी, श्रीमती बबीता सेन, श्रीमती सुशीला कुशवाह, श्रीमती शालू शर्मा, श्रीमती रिचा गुप्ता, श्रीमती दीक्षा सिंघल, श्रीमती निकिता गौरड़िया, कुं. पूजा बाथम, कुं. ऋतु जैन, श्रीमती रेनू, श्रीमती इंद्रा धवन, श्रीमती अर्चना सिंह जादौन, श्रीमती नीरू दुबे, कुं. ऐश्वर्या शिवहरे आदि उपस्थित रहीं। आभार प्रदर्शन डाॅ. शोभा सिंह सिकरवार ने किया। कार्यक्रम का संचालन महेन्द्र शुक्ला ने किया। 

Latest Updates