BREAKING!
  • भाजपा के जयचंद ...............?
  • अप्रवासी भारतीय साहित्य प्रेमी सम्मान डॉ. परीन सोमानी को
  • पाकिस्तान ने सीमा पर भारी हथियारों संग तैनात किए एसएसजी कमांडो, भारतीय सेना अलर्ट
  • कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव: बीजेपी ने कांग्रेस-जेडीएस के 13 'बागी' व‍िधायकों को द‍िया ट‍िकट
  • राफेल पर सुप्रीम कोर्ट में अर्जी खारिज, अब राहुल गांधी ने उठाई जेपीसी जांच की मांग
  • राफेल डील एससी फैसला, मोदी सरकार के भरोसे पर मुहर, माफी मांगें सवाल उठाने वाले:शाह
  • धन्यवाद पुलिस प्रशासनः मोबाइल व नेट सेवा बंद नहीं कराई
  • ग्वालियर में सिंधिया की बढ़ती सक्रियता के मायने
  • पुलिस ने कारोबारी से अड़ेबाजी करते पांच फर्जी पत्रकार पकड़े
  • गरीब बच्चों ने सांड की आंख फिल्म को मॉल में देखा

Sandhyadesh

आज की खबर

गीता वाले आईजी राजाबाबू

28-Sep-19 1192
Sandhyadesh

(विनय कुमार अग्रवाल)
ग्वालियर। श्रीमद भागवत गीता वाले आईजी , सुनने में अजीब लगेगा। पुलिस का टॉप लेबल का अधिकारी और श्रीमद भागवत गीता बांटने का जुनून । आजकल ग्वालियर अंचल में पुलिस आईजी राजाबाबू सिंह के भागवत गीता प्रेम की चर्चा गली-गली है। किसी जमाने में बेहद सख्त माने जाने वाले आईजी राजाबाबू सिंह अब बेहद साफ्ट भी है, और भागवत गीता का ज्ञान भी बांटने में लगे हैं। 
ऐसा नहीं है कि वह अपनी डयूटी में कहीं कोई कमी कर रहे हैं, डयूटी भी पूरी और अध्यात्म में भी पूरा समय। आईजी राजाबाबू सिंह कहते हैं कि गीता हमारी विरासत है और इससे युवा पीढी को सही रास्ते पर ला सकते हैं। आज के फेसबुक, टवीटर, वाटसएप युग में जब युवा उलझा हुआ है और उसे सही रास्ता नहीं दिख रहा है तो ऐसे में श्रीमद भागवत गीता ही जीवन में सही रास्ता दिखाने , राष्ट्र , समाज व परिवार में अपनी जिम्मेदारी निभाने का सही माध्यम है। 
आईजी ग्वालियर रेंज राजाबाबू सिंह कहते हैं कि श्रीमद भागवत गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने सही संदेश दिया है। इसी को ध्यान में रखकर अब मैने ११ हजार श्रीमद भागवत गीता बांटने का संकल्प लिया है। आईजी राजाबाबू सिंह अपने गीता बांटने के अभियान की शुरूआत एक अक्टूबर गांधी जयंती की पूर्व संध्या से कर रहे हैं। इसके लिये राजाबाबू सिंह ने अपने वेतन से ११ हजार गीता खरीदी हैं । वह सबसे पहले अटल बिहारी वाजपेयी ट्रिपल आईटीएम के छात्रों को एक अक्टूबर की सायं आयोजित एक कार्यक्रम में गीता बांटेंगे। यह कार्यक्रम ट्रिपल आईटीएम के सभागार में होगा। 
आईजी राजाबाबू सिंह ने इस संदर्भ में बताया कि मैने ट्रिपल आईटीएम के छात्रों को इसलिये चुना है कि वहां ज्यादा विकसित ब्रेन है और यहां बात तार्किकता से रखी जाये, तो ज्यादा तेज उसका फैलाव होगा। इधर शहर में अब आईजी राजाबाबू सिंह के गीता प्रेम की चर्चा से पुलिस कर्मी भी अचंभित है। पुलिस कर्मी भी अपने जनरल के इस प्रेम को अध्यात्म का ही चमत्कार मानते हैं। आईजी सिंह ने अपने गीता अभियान के लिए ११ हजार श्रीमद भागवत गीता गोरखपुर की गीता प्रेस से मंगा ली है। दो अक्टूबर को उनका महाराज बाडे पर और तीन अक्टूबर को ग्लोबल इंटर स्कूल डबरा में गीता बांटने का कार्यक्रम है। १३ नवंबर तक वह अपना यह अभियान जारी रखेंगे। 

कई धर्मिक ग्रंथ पढे हैं राजाबाबू ने
आईजी राजाबाबू सिंह ने श्रीमद भागवत गीता और रामचरित मानस का पूरा अध्ययन किया है। इसके अलावा वह अष्टावक्र गीता, पतंजलि योग सूत्र, विज्ञान भैरव तंत्र , मुकुंद माला स्रोत, श्रीमद भागवतम को भी पूरा पढने वाले शख्स हैं। इन सभी का उन्हें बेहतर ज्ञान है। 

साभार 
सत्ता सुधार

2019-11-14aaj