BREAKING!
  • रोशनी टीम हॉफ मैराथन में शामिल होने रवाना
  • योगा खूबसूरत जीवन को जीने का रास्ता दिखाता है: शुभांगी भसीन
  • स्काउट गाइड के बेसिक प्रशिक्षण में हाइक आयोजित की गई
  • हत्या के आरोपी को भागने में मदद करने वाले भाई को पकड़ा
  • गौवंश को दफनाने वाले 06 बदमाशों को पुलिस ने पकडा
  • सिंधिया 21 अक्टूबर को ग्वालियर आऐंगे
  • आईटीएम में इबारत-11 की महफिल 20 को
  • 22 अक्‍टूबर को बैंकों में हड़ताल
  • हिंदुओं का नारीवाद
  • अतिक्रमण हटाने पहुंचे प्रशासन के सामने विधायक मुन्नालाल अडे

Sandhyadesh

आज की खबर

दिव्यांगजनों का सहयोग करना हम सभी का दायित्व - कलेक्टर चौधरी

17-Sep-19 51
Sandhyadesh

दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण  प्रदान करने के लिए परीक्षण शिविर सम्पन्न
ग्वालियर। दिव्यांगजन भी समाज का एक महत्पूर्ण अंग हैं, उनका सहयोग करना हम सभी का दायित्व है। चूंकि ग्वालियर दिव्यांग मित्र जिला भी है। तो हमारी जिम्मेदारी और भी बड़ जाती है। दिव्यांगजनों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। उक्ताशय के विचार कलेक्टर  अनुराग चौधरी  ने जिला प्रशासन, नगर निगम एवं सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण प्रदान करने हेतु परीक्षण शिविर का आयोजन फूलबाग स्थित मानस भवन में किया गया। शिविर में 3 सैकड़ा से अधिक दिव्यांगो ने कृत्रिम अंग, पेंशन, रोजगार, स्वरोजगार, आवास, आधार कार्ड एवं दिव्यांग पत्र के लिए आवेदन दिये। शिविर में एल्मिको के डाक्टर्स के द्वारा सभी दिव्यांगो का परीक्षण किया गया। 
कलेक्टर  अनुराग चौधरी  ने कहा कि जिले में एक भी दिव्यांग सरकार की हितकारी योजनाओं से वंचित नही रहना चाहिए। आज जिले के दिव्यांगजनो के लिए कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। आगे भी इसी प्रकार के शिविर आयोजित किये जायेगें। आज जिन दिव्यांगो का परीक्षण हो गया है उनको एक तारीख निश्चित कर सभी को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण बांटे जायेगें। हॉल में अवलोकन करते हुए कलेक्टर चौधरी  दिव्यांगो से मिले तथा उनकी परेशानी के बारे में पूछा और उसका निदान तुरंत दिलाने के लिए कहा। शिविर में उपस्थित एक बच्ची इल्मा खान से एबीसीडी सुनी जिस पर खुश होकर उसकी मां की समस्या के निदान के लिए संबंधित अधिकारी को कहा। 
कलेक्टर  चौधरी  ने कहा कि शिविर में नगर निगम की तरफ से दिव्यांग पेंशन, आवास, आधार कार्ड, रोजगार एवं स्वरोजगार के स्टॉल भी लगाये गये हैं। जिले के दिव्यांगो को एक ही छत के नीचे सारी सुविधा मिले इसीलिए इस प्रकार के शिविर का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर चौधरी  ने सभी स्टॉल पर जाकर दिव्यांगो से बात कर उनकी समस्या का निदान तुरंत दिलाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। 
नोडल अधिकारी जनकल्याण ने बताया कि भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम जबलपुर के सहयोग से आयोजित शिविर में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण प्रदान करने हेतु चिन्हित किया गया है। 
शिविर के दौरान पेंशन योजना के लिए 14 हितग्राही, आवास योजना के लिए 9 हितग्राही, स्वरोजगार योजना के लिए 12 हितग्राही, रोजगार के लिए 19 हितग्राही एवं एल्मिको द्वारा कृत्रिम अंग प्राप्त करने के लिए 105 हितग्राहियों ने पंजीयन कराये इसके साथ ही 155 हितग्राहियों के दिव्यांग प्रमाण पत्र मेडीकल बोर्ड द्वारा तत्काल बनाये गए। जिसमें डे एनएलयूएम योजना के तहत  प्रमोद पाल गदाईपुरा को जनरल स्टोर एवं  परमानन्द धानुक ठाठीपुर को पान की दुकान खोलने के लिए लोन का स्वीकृती पत्र प्रदान किया गया।
शिविर में अपर आयुक्त  नरोत्तम भार्गव, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय  राजीव सिंह, नोडल अधिकारी डा. अतिबल सिंह यादव, समग्र अधिकारी सुश्री पूर्वी अग्रवाल एवं प्रीति मौर्य, एल्मिको के  चिकित्सक, डीआरसी के कर्मचारी एवं मेडीकल बोर्ड सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।  

2019-10-20aaj