BREAKING!
  • आईटीएम ग्लोबल स्कूल में पाॅक्सो एक्ट पर वर्कशाॅप आयोजित
  • रायपुर की श्रिया ने किया परीक्षा पे चर्चा का संचालन
  • अयोध्या में राम मंदिर निर्माण प्रबंधन में हमें मुख्य भूमिका दी जाए: निर्मोही अखाड़ा
  • गंदगी देख भड़के मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, फावड़ा लेकर खुद समेटने लगे कचरा
  • निर्भया केस : दोषी पवन की याचिका सुप्रीम कोर्ट में भी खारिज
  • परीक्षा पे चर्चाः सिर्फ परीक्षा के अंक जिंदगी नहीं-पीएम मोदी
  • जांबाज विधायक
  • कहीं पे निगाहें: कहीं पर निशाना
  • नि: शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर संपन्न
  • शिक्षक प्रत्येक छात्र-छात्रा का प्रोफाइल तैयार करें - कलेक्टर चौधरी

Sandhyadesh

आज की खबर

सिटी बस सेवा से उत्साहित स्मार्ट सिटी 6 और बसें चलाने की तैयारी में

14-Jan-20 244
Sandhyadesh


* 3 नये रूट चिन्हित, कंडक्टर व ड्रायवर वर्दी में रहेंगे
(विनय कुमार अग्रवाल)
ग्वालियर। स्मार्ट सिटी कारपोरेशन अपनी सिटी बस सेवा की सफलता से उत्साहित है और जल्दी ही 6 और नई बसें चला सकता है। स्मार्ट सिटी कारपोरेशन ने सिटी बस सेवा के लिए उनके रूट भी चिन्हित कर दिये हैं। नये रूट पर यह 6 नई बसें चलाई जायेंगी। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी कारपोरेशन इन बसों में यात्रियों के सुरक्षा एलर्ट भी बनायेगा।
जानकारी के मुताबिक ग्वालियर में बढ़ते विक्रम टेम्पो के कारण हर समय रहने वाले ट्रेफिक जाम, धूल, धुआं, प्रदूषण से निजात पाने के लिए जिला प्रशासन से लेकर नगर निगम, स्मार्ट सिटी कारपोरेशन और आरटीओ विभाग प्रयासरत हैं। इसी दिशा में सकारात्मक प्रयास किये जा रहे हैं। जिसके तहत अब विक्रम टेंपो कम किये जाने है, जो इन दिनों प्रदूषण का बड़ा कारण हैं। अभी वर्तमान में 800 विक्रम टेंपो के परमिट पर लगभग दोगुने विक्रम टेंपो चल रहे हैं। 
स्मार्ट सिटी कारपोरेशन ने इस संदर्भ में शहर में बढ़ते यातायात वाहनों की भीड़ रोकने के लिए स्मार्ट सिटी बसें चलाने का निर्णय लिया है। पहले चरण में 6 बसें चलाई जा चुकी हैं, जो डीडी नगर से महाराज बाड़े तक चलाई जा रही है। जिसमे न्यूनतम किराया 5 रूपये से लेकर 17 रूपये तक हैं। इन बसों में अब प्रतिदिन भरपूर यात्री मिल रहे है और यह आंकड़ा प्रतिदिन 500 यात्री से भी उपर पहुंच गया है। 
इसी से उत्साहित होकर स्मार्ट सिटी कारपोरेशन अब ग्वालियर में उनसे रूट पर 6 अतिरिक्त नई बसें चला रहा है। यह नये रूट होंगे पुरानी छावनी से सिरौल, पुरानी छावनी से महाराज बाड़ा और एयरपोर्ट से बाड़ा। बसों में सीसीटीवी से लेकर जीपीएस लगा होगा और यह सभी स्मार्ट सिटी के कमांड कन्ट्रोल रूम से जुड़ी होंगी। इन बसों के कंडक्टर, ड्रायवर यूनिफार्म में होंगे और कंडक्टर हाथ की आटोमैटिक मशीन से ही टिकट भी काटेंगे, ताकि कहीं कोई गड़बड़ न हो।
इन नये रूटों पर भी हर 15 मिनट बाद गंतव्य के लिये बस उपलब्ध होगी, ताकि यात्रियों को बस सेवा की सुविधा मिले और यह उनकी आदत में भी शुमार हो। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी कारपोरेशन ने इस बात की भी हिदायत दी है कि सिटी बस सेवा के ड्रायवर व कंडक्टर का आचरण यात्रियों के प्रति बेहतर होना चाहिए। स्मार्ट सिटी कारपोरेशन की यदि सिटी बस सेवा सफल रहती है तो कारपोरेशन व सिटी बस सेवा की प्रादाता कंपनी लगभग 6 अतिरिक्त नई बसें और भी चलाने के लिए तैयार है। 

इनका कहना हैं
शहर में हमने सिटी बस सेवा के लिये नये रूट चिन्हित किये हैं। इन पर शीघ्र ही 30 सीटर नई 6 बसें चलाई जायेंगी। 
महीप तेजस्वी
सीईओ स्मार्ट सिटी

सिटी बस में सुरक्षा के लिए कैमरें भी
स्मार्ट सिटी परियोजना की सिटी बसों में यात्रियों विशेषकर महिलाओं के सुरक्षा के लिए कैमरें भी लगाये गये हैं। यह कैमरें भी स्मार्ट सिटी के कन्ट्रोल रूम से जुड़े होंगे, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पर पुलिस टीम तत्काल वहां जा सकें। कैमरों के साथ सुरक्षा अलार्म भी इसमे लगाया जा रहा हैं।

साभार
सत्ता सुधार

2020-01-20aaj