BREAKING!
  • पुलिस के प्रति संवेदनशील और अपराधियों के लिये सख्त सरकार
  • कलेक्टर एवं नगर निगम आयुक्त ने किया गौशाला का निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश
  • वर्ष-2019 में अंतिम नेशनल लोक अदालत का सफल आयोजन
  • बेहट में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों का जिला पंचायत सीईओ ने लिया जायजा
  • प्रजापिता ब्रह्मा बाबा का 143वीं जयंती समारोह 15 को
  • ना तो कर्जा माफ हुआ, ना ही बेरोजगारों को भत्ता मिला, न ही मुख्यमंत्री साफ हुआ -देवेश शर्मा
  • जागरूकता की कमी से होती है महिलाओं में रक्त अल्पता :डॉ. ममता शुक्ला
  • लायनेस क्लब का 16वां तीन दिवसीय समागम 31 जनवरी 2020 से ग्वालियर में
  • पडाव पुल के पास अवैध निर्माण को प्रशासन ने ढहाया
  • मोदी ने गंगा में नौकायन कर सफाई का निरीक्षण किया

Sandhyadesh

आज की खबर

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मध्यप्रदेश देश में अव्वल – मंत्री इमरती देवी

02-Dec-19 28
Sandhyadesh

मातृ वंदना योजना सप्ताह का राज्य स्तरीय शुभारंभ
ग्वालियर ।  प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने कहा है कि केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मध्यप्रदेश सम्पूर्ण देश में अव्वल प्रदेश रहा है। प्रदेश को अव्वल लाने का श्रेय महिला बाल विकास विभाग के मैदानी कार्यकर्ताओं को जाता है। मातृ वंदना के साथ-साथ अन्य योजनाओं में भी मध्यप्रदेश ने देश में अव्वल स्थान पाया है। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने सोमवार को बाल भवन में प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में यह बात कही।
प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह का राज्य स्तरीय कार्यक्रम ग्वालियर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक मुन्नालाल गोयल ने की। विशेष अतिथि के रूप में संभागीय आयुक्त एम बी ओझा, कलेक्टर अनुराग चौधरी, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, अपर संचालक महिला एवं बाल विकास रमन वाल, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास सुरेश तोमर उपस्थित थे।
महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने कहा है कि महिला एवं बाल विकास की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को भी शीघ्र ही विभाग की ओर से साइकिलें प्रदान की जायेंगीं, ताकि उन्हें अपने क्षेत्र में आने-जाने में परेशानी न हो। मंत्री इमरती देवी ने कहा कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत 8 लाख 53 हजार लक्ष्य के विरूद्ध 14 लाख 36 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित करने का कार्य किया गया है। इस कार्य को करने में महिला-बाल विकास की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, परियोजना अधिकारी तथा महिला बाल विकास के अधिकारी बधाई के पात्र हैं।
 कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक मुन्नालाल गोयल ने कहा कि गर्भवती माताओं को सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रदेश में उक्त योजना के तहत किए गए सराहनीय कार्य के लिए विभाग के सभी अधिकारी-कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। सप्ताह भर अभियान चलाकर छूटे हितग्राहियों को जोड़ने का जो कार्य किया जा रहा है इससे जरूरतमंद महिलाओं को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों की गतिविधियां और प्रभावी हों, इसके लिए आवश्यक है कि निजी भवनों में संचालित आंगनबाडी केन्द्रों को शासकीय भवनों में स्थानांतरित कर संचालित किया जाए। इसके साथ ही नई आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण भी तत्परता से हो।
  कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त एम बी ओझा ने कहा कि मध्यप्रदेश में महिला बाल विकास विभाग की अनेक योजनाओं के क्रियान्वयन से मध्यप्रदेश को अव्वल स्थान प्राप्त हुआ है। केन्द्र सरकार द्वारा भी महिला बाल विकास की योजनाओं के क्रियान्वयन की सराहना करते हुए 2 करोड़ 95 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि का ईनाम मध्यप्रदेश को प्रदान किया गया है। मातृ वंदना योजना का प्रभावी क्रियान्वयन प्रदेश में हुआ है।
 इन्हें किया गया सम्मानित
 प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में सराहनीय कार्य करने पर महिला बाल विकास के मैदानी अमले को कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। मंत्री इमरती देवी, विधायक  मुन्नालाल गोयल एवं संभागीय आयुक्त  एम बी ओझा ने शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया, उनमें परियोजना अधिकारी  महावीर सिंह,  ओमप्रकाश सिंह,  मंजू कौरव,  दीपिका सिंह,  प्रीति राणा, पर्यवेक्षक  उर्मिला सिंह राजपूत,  अंजना दुबे,  अनीता सक्सेना,  प्रिया सेंगर,  सरिता अहिरवार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  पुष्पा वर्मा,  सुप्रिया सिंह,  आशा श्रीवास्तव,  रामसखी निर्मोह व  आशा श्रीवास्तव शामिल हैं।
मातृ वंदना योजना का प्रचार रथ रवाना
प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री  इमरती देवी, विधायक मुन्नालाल गोयल एवं संभागीय आयुक्त एम बी ओझा ने कार्यक्रम के पश्चात मातृ वंदना योजना के प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

 

2019-12-15aaj