3 दिन से लगातार अधिकतम तापमान 42 डिग्री से ऊपर

- हर रोज टूट रहा है रिकॉर्ड, दिन के साथ-साथ रात भी सर्वाधिक गर्म 
ग्वालियर। ग्वालियर में पहली बार गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है क्योंकि 3 दिन से लगातार अधिकतम तापमान 42 डिग्री से ऊपर दर्ज हो रहा है बुधवार को रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहली बार अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ यह सामान्य से 1.02 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया ।इसी तरह रात का पारा भी बुधवार को पहली बार 28. 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है ।यह भी सामान्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है। 
ग्वालियर ही नहीं पूरे अंचल में राजस्थान की ओर से आ रहे हैं गर्म हवाओं की वजह से अचानक   जुलूस आने वाली हवाएं झुलसने वाली हवाएं प्रतीत हो रही हैं वही सूरज दादा के आगमन के साथ ही सूरज की तेज किरने तापमान को ऊपर उठाने में मददगार साबित हो रही हैं। हाल है कि दोपहर होने से पहले ही गर्मी असहनीय हो जाती है और पर 40 डिग्री के आसपास पहुंच जाता है बुधवार को दिन का तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया उल्लेखनीय कि बीते दिन मंगलवार को दिन का तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था यह सामान्य से 1.01 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ था जबकि बुधवार को जीरो दास एक अंक बढ़कर 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक दशमला दो डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ। इसी तरह बीते दिन मंगलवार को न्यूनतम तापमान 26.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि बुधवार को 2.01 अंक बढ़कर न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ यह भी सामान्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस बुधवार को सुबह की आद्रता 54ः तथा शाम की आद्रता 31ः दर्ज की गई।
मौसम कार्यालय प्रभारी हुकुम सिंह ने बताया कि अभी भी पश्चिमी बीच के प्रभाव से हवाएं और बादलों का प्रभाव देखने को मिल रहा है इसके साथ ही आगामी 9 में को एक और पश्चिमी विकशॉप का सिस्टम कुछ आशिक प्रभाव दिखाएगा तब तक रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का असर यूं ही बना रहेगा फिलहाल दिन का तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है यह इस सीजन का सबसे गर्म दिन है इससे पहले अधिक तापमान मंगलवार को दर्ज किया गया था लगातार 3 दिन से दिन का तापमान 42 डिग्री से ऊपर बना हुआ है इसके साथ ही बुधवार को न्यूनतम तापमान भी 28.3 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया है यह भी इस सीजन का सबसे अधिक न्यूनतम तापमान है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो आज गुरुवार को दिन के तापमान में आशिक और उछल सकता है लेकिन इसके बाद फिर से दिन का तापमान में गिरावट दर्ज होने की संभावना है।

posted by Admin
90

Advertisement

sandhyadesh
sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->