गंभीरता से हो वेबकास्टिंग की मॉनीटरिंगः कलेक्टर

ग्वालियर । मतदान केन्द्र पर होने वाली वेब कास्टिंग की मॉनीटरिंग को गंभीरता से लें। मॉनीटरिंग  के लिए जिम्मेदार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएँ, जिससे यदि किसी मतदान केन्द्र पर कोई कमी या अनियमितता दिखाई दे तो तत्काल कार्रवाई की जा सके। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने जिले के सभी एआरओ को दिए। श्रीमती चौहान निर्वाचन कार्य से संबंधित नोडल अधिकारियों की बैठक में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहीं थीं।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती चौहान ने कहा कि वेब- कास्टिंग के लिए मतदान केन्द्रों में ऐसे स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं जिससे सम्पूर्ण मतदान केन्द्र कवर हो सके। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों के लिए निर्धारित भवनों पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत मतदान केन्द्र क्रमांक सहित सभी आवश्यक जानकारी जल्द से जल्द प्रदर्शित कराने के निर्देश भी दिए। साथ ही कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी मतदान केन्द्रों में बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था कराने के साथ-साथ अपने क्षेत्र के पटवारी, पंचायत सचिव व पुलिस थाना व चौकी में पदस्थ पुलिस कर्मियों से अवश्य संपर्क करें, जिससे मतदान दिवस को जरूरत पड़ने पर व्यवस्थाएँ सुचारू की जा सकें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार एवं अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरुण कुमार व टीएन सिंह सहित चुनाव कार्य से संबंधित सभी नोडल अधिकारी एवं एआरओ मौजूद थे। भितरवार व डबरा के एआरओ वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के जरिए इस बैठक में शामिल हुए। 
जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने विशेष जोर देकर कहा कि गर्मी के मौसम को ध्यान में रखकर हर मतदान केन्द्र में उस स्थान के ऊपर टेंट इत्यादि लगाकर छाया की व्यवस्था अवश्य कराएँ। इस काम को पूरी गंभीरता से अंजाम दिलाएँ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने सभी मॉडल बूथ को आकषर्क ढंग से सजाने व संवारने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि मॉडल बूथ पर छाछ, जल-जीरा, नीबू पानी इत्यादि वेलकम ड्रिंक से मतदाताओं का स्वागत करें। साथ ही धात्री माताओं के बैठने के लिए अलग से स्थान निर्धारित करें। 
मतदाताओं को प्रोत्साहित करने निकाले इनामी लकी ड्रा
मतदाताओं का प्रोत्साहन करने के लिए मतदान दिवस को इनामी लकी ड्रा निकालने का सुझाव भी जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिया। उन्होंने कहा मतदान दिवस को 11 बजे, 4 बजे व मतदान समाप्ति पर लकी ड्रा निकालें। दूसरे दिन लकी ड्रा के आधार पर विजेता मतदाताओं को सम्मानजनक इनाम प्रदान की जाए। 

posted by Admin
39

Advertisement

sandhyadesh
sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->