5 एस के सिद्धांतों ने देश में श्रम की सोच ही बदल दीः अविनाश मिश्रा

- देशभर में रेलवे, रक्षा, उघोग व अन्य संस्थान अपना रहे अवधारणा
ग्वालियर। भारत ही क्या संपूर्ण विश्व में क्वालिटी सर्किल आफ इंडिया के 5 एस सिद्धांतों ने श्रम की सोच ही बदल दी है। अब 5 एस के सिद्धांतों से आज कार्यस्थलों पर वातावरण सकारात्मक हुआ है जिससे कर्मचारी की कार्यक्षमता में सुधार होकर उसे सुरक्षात्मक वातावरण मिला है और उसकी व प्रोडक्ट की उत्पादक गुणवत्ता सुधारी है। यह बात शुक्रवार को भारत के क्वालिटी सर्किल फोरम आफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश मिश्रा ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कही। 
ग्वालियर में क्वालिटी सर्किल आफ इंडिया क्यू सीएफआई के राष्ट्रीय अधिवेशन के मौके पर पत्रकारों से चर्चा के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश मिश्रा ने कहा कि अब जरूरत इस बात की है कि क्यू सीएफआई के 5 एस की अवधारणा को देशभर में ग्रास रूट स्तर पर अपनाया जाये, इससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को साकार करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि क्यू सीएफआई के 5 एस सहित अन्य अवधारणाओं के आज देशभर के पब्लिक सेक्टर सहित रेलवे, डिफेंस, नेवल डाकयार्ड, सेल, गेल, बीएचईएल, भारत इलैक्ट्रोनिक्स, केरल नगर पालिका, केरल पुलिस, नागपुर निगम, वाराणासी व जयपुर रेलवे स्टेशन पर अपनाया गया हैं। जहां अब कामगारों के काम करने के तरीके सुविधाजनक और बेहतर हुये हैं। मिश्रा ने बताया कि इंदौर नगर निगम भी एक इसका बेहतरीन उदाहरण है, जिन्होंने आज इंदौर को एक व्यवस्थित निगम तंत्र से देशभर के अग्रणी स्वच्छ और व्यवस्थित शहरों में खड़ा कर दिया है। 
इस मौके पर क्यू सीएफआई के कार्यकारी निदेशक डीके श्रीवास्तव ने कहा कि टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट का सिद्धांत अपनाकर आज हमने देश के विभिन्न संस्थानों की कायापलट कर दी हैं। इसी वजह से भारत के श्रम व उत्पाद की विश्वभर में मांग बढ़ी है। हमने 5 एस के तहत कार्य, उत्पादकता व क्वालिटी पर फोकस किया है। वहीं क्यू सीएफआई राजसमंद चेप्टर के वाइस चेयरमैन डा. नरेन्द्र कुमार शर्मा ने कहा कि वर्तमान युग क्यू सीएफआई के 5 एस अवधारणा का है, कोई भी इण्डस्ट्रीज के स्वर्णिम युग की शुरूआत 5 एस की अवधारणा से ही की जा सकती है। इसके लिये हमे स्कूलों से ही इस कंसेप्ट को अपनाना होगा। शर्मा ने बताया कि आज क्यू सीएफआई के देशभर में 11 हजार सदस्य और 600 ट्रेनर्स और 35 से अधिक चेप्टर हो गये हैं। इस अवसर पर क्यू सीएफआई कार्डीनेटर मनोज शर्मा सहित अन्य उघोग प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। 

posted by Admin
181

Advertisement

sandhyadesh
sandhyadesh
Get In Touch

Padav, Dafrin Sarai, Gwalior (M.P.)

00000-00000

sandhyadesh@gmail.com

Follow Us

© Sandhyadesh. All Rights Reserved. Developed by Ankit Singhal

!-- Google Analytics snippet added by Site Kit -->